भारत

WhatsApp ने भारत में बैन कर दिए 18.58 लाख अकाउंट, की बड़ी कार्रवाई

Kunti Dhruw
1 March 2022 5:47 PM GMT
WhatsApp ने भारत में बैन कर दिए 18.58 लाख अकाउंट, की बड़ी कार्रवाई
x
मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) ने कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है.

मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) ने कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. व्हाट्सएप ने अपने शिकायत विभाग के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर जनवरी में 18.58 लाख भारतीय व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. व्हाट्सएप को 495 भारतीय खातों के खिलाफ शिकायतें (Complaint) मिलीं, जिन्होंने 285 खातों को प्रतिबंधित करने की अपील की. उनमें से 24 को प्रतिबंधित (Ban) किया गया है. 18.58 लाख खातों में से अधिकांश को कंपनी द्वारा अपने ऐप और संसाधनों के माध्यम से गलत व्यवहार के आधार पर प्रतिबंधित कर दिया.

व्हाट्सएप की ओर से जिन-जिन अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया है उसका डेटा भी साझा किया है. सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2022 के तहत व्हाट्सएप ने भारत की रिपोर्ट में कहा है, "हमारे 'रिपोर्ट' फीचर के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से प्राप्त हुआ." कंपनी 10 अंकों के मोबाइल नंबर से पहले +91 के आईएसडी कोड के जरिए भारतीय खातों की पहचान की जाती है.
2021 में 20 लाख से अधिक अकाउंट पर लगाया प्रतिबंध
WhatsApp मैसेजिंग ऐप ने अक्टूबर 2021 में भी 20 लाख से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था. Meta के स्वामित्व वाले ऐप ने बताया था कि उसने नए आईटी नियम 2021 ( New IT Rules 2021) के अनुपालन में अक्टूबर में भारत में दो मिलियन (20 लाख) से अधिक खातों को प्रतिबंधित किया है. व्हाट्सएप को भी उसी महीने 500 शिकायतें मिलीं और उनमें से केवल 18 पर कार्रवाई की गई. व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने बताया कि नए आईटी नियम 2021 के मुताबिक अक्टूबर महीने के लिए अपनी 5वीं मासिक रिपोर्ट पब्लिश की है. यूजर्स की शिकायतों का विवरण और WhatsApp द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई के साथ-साथ व्हाट्सएप की स्वयं की निवारक कार्रवाइयां भी शामिल हैं.
भारत में व्हाट्सएप का 40 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता
प्रवक्ता की तरफ से बताया है कि मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है कि व्हाट्सएप ने अक्टूबर के महीने में 20 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है. भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं. व्हाट्सएप ने अब तक 21 करोड़ से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया है. कंपनी ने अपनी मंथली रिपोर्ट में बताया कि सोशल नेटवर्क की दिग्गज कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021, के अनुपालन में, 1 से 31 अक्टूबर तक फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट और 12 नीतियों में 3.07 मिलियन से अधिक कंटेंट पर काम किया.

WhatsApp सिक्योरिटी पर करती है फोकस
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp जहां आए दिन अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स और अपडेट लेकर आता है. वहीं कंपनी सिक्योरिटी पर भी फोकस रखती है, ताकि यूजर्स का डाटा व निजी जानकारियां सुरक्षित रहे. ऐसे में कंपनी कई बार कुछ गलत या फेक अकाउंट्स को लेकर कड़े कदम अपनाती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta