भारत

मौसम अलर्ट: आज छाए रहेंगे बादल, बारिश होने की आशंका

Janta Se Rishta Admin
6 March 2022 1:47 AM GMT
मौसम अलर्ट: आज छाए रहेंगे बादल, बारिश होने की आशंका
x

दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य है. मौसम विभाग के अनुसार, शहर में न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री कम है.



वहीं, आर्द्रता का स्तर 85 से 47 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि शहर में रविवार को बादल छाए रहने और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 तथा 13 डिग्री सेल्सियस बने रहने का अनुमान है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शहर में पिछले 24 घंटों में वायु गुणवत्ता शाम चार बजे 115 दर्ज की गई जो 'संतोषजनक' की श्रेणी में आती है.

उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच एक्यूआई को 'गंभीर' माना जाता है. जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में शनिवार तड़के पंथियाल के पास पहाड़ी से पत्थरों के गिरने के कारण स्टील की एक सुरंग क्षतिग्रस्त हो गई. इस घटना के बाद 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मरम्मत कार्य जारी है और रणनीतिक लिहाज से अहम इस राजमार्ग पर यातायात बहाली में चार घंटे तक का समय लग सकता है.

अधिकारियों के मुताबिक, स्टील की सुरंग को भारी नुकसान पहुंचा है और पहाड़ी से नियमित अंतराल पर पत्थर गिर रहे हैं, जिसके चलते वहां से क्षतिग्रस्त गर्डर और मलबा हटाने का काम प्रभावित हो रहा है. जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग कश्मीर को हर मौसम में देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क है.

राजस्थान

पड़ोसी राज्य राजस्थान से मध्य प्रदेश की ओर बहने वाली शुष्क पछुआ हवाओं से प्रदेश में मार्च के मध्य से तापमान बढ़ने की संभावना है. यह जानकारी एक वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने शनिवार को दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जी डी मिश्रा ने गुरुवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि अप्रैल और मई के महीने सामान्य से अधिक गर्म रहने की संभावना है और रात में न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

उन्होंने कहा, ''राजस्थान से शुष्क पछुआ हवाएं मध्यप्रदेश की ओर चलेंगी. इससे मध्यप्रदेश में तापमान 15 मार्च से बढ़ने की उम्मीद है. जलवायु परिस्थितियों का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले वैश्विक मानकों के अनुसार और आईएमडी के अध्ययन के अनुसार इस साल अधिक गर्मी होने के आसार हैं.'' मिश्रा ने कहा, ''मध्यप्रदेश में अधिक गर्मी पड़ने के आसार है. इस मौसम में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है.'' उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ जल्द ही मध्यप्रदेश सहित उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

बिहार

बिहार में भी मौसम बदल रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के मौसम की बात करें तो शुष्क रहा. वहीं अगले पांच दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने के साथ रात के तापमान में किसी तरह का बहुत बदलाव नहीं होगा. अधिकतम तापमान 29 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में आज मौसम साफ रहेगा साथ ही धूप खिलते दिखेगी. राज्य के अधिकतर हिस्सों में आज न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta