भारत

बिहार में विधानसभा की 71 सीटों पर आज होगी वोटिंग, जानें कोरोना महामारी से जुड़े दिशानिर्देश

Admin2
28 Oct 2020 1:06 AM GMT
बिहार में विधानसभा की 71 सीटों पर आज होगी वोटिंग, जानें कोरोना महामारी से जुड़े दिशानिर्देश
x

ani 

बिहार में विधानसभा की 71 सीटों पर आज होगी वोटिंग, जानें कोरोना महामारी से जुड़े दिशानिर्देश

आज बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के करीब 2.14 करोड़ मतदाता 1,066 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे. पहले चरण के लिए 31,380 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस चरण में सबसे ज्यादा गया में 27 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जबकि सबसे कम पांच उम्मीदवार बरबीघा में हैं.


चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के अनुसार, सभी मतदान केंद्रों पर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मतदान होगा. सभी मतदान केंद्रों पर एक हजार मतदाता मतदान में शामिल होंगे. पहले चुनाव में मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1500 थी. मतदाताओं को मास्क, गमछा या तौलिया से मुंह ढककर मतदान के लिए जाना होगा. हालांकि पहचान जाहिर करने के लिए थोड़ी देर के लिए उन्हें हटाना होगा. केंद्रों पर थर्मल थर्मामीटर से मतदाताओं के शरीर के तापमान की जांच होगी, उनके हाथ सेनिटाइज कराए जाएंगे और इसके बाद ग्लब्स पहनकर मतदान देना होगा.

अगर कोरोना के लक्षण पाए गए तो...?

वोटिंग वाले दिन अगर किसी मतदाता में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए, तो वह मतदाता उस वक्त मतदान नहीं कर सकेगा. मतदाता को एक टोकन दिया जाएगा. कोरोना संक्रमित और क्वॉरंटीन में रह रहे लोग स्वास्थ्य अधिकारियों की मौजूदगी में मतदान के अंतिम घंटे में वोट डाल सकेंगे.

कोरोना महामारी की वजह से मतदान का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है. अब मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे चलेगा. हालांकि, 4 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक, 26 सीटों पर शाम 4 बजे तक और 5 सीटों पर शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी.

80 से अधिक उम्र के लोगों के लिए पोस्टल बैलेट

इसके साथ ही 80 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध करायी गई है. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को सैनिटाइज करना, मतदान कर्मियों के लिए मास्क और सुरक्षा सामग्री और थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराना शामिल है.

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है. इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर को 94 सीटों पर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा. वहीं वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta