Top
विश्व

अमेरिका: कैपिटल हिल हिंसा में ट्रंप पर चलेगा महाभियोग, 5 रिपब्लिकन ने भी किया समर्थन

Kunti
13 Jan 2021 6:08 PM GMT
अमेरिका: कैपिटल हिल हिंसा में ट्रंप पर चलेगा महाभियोग, 5 रिपब्लिकन ने भी किया समर्थन
x
अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का सदन के 215 से अधिक डेमोक्रेट

जनता से रिश्ता वेबडेस्क : अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का सदन के 215 से अधिक डेमोक्रेट और पांच रिपब्लिकन सांसदों ने समर्थन किया है। महाभियोग चलाने के लिए 218 मतों की जरूरत थी। सदन के नेता होयर ने कहा कि वह महाभियोग के लेख अमेरिकी सीनेट को तत्काल भेजेंगे।

उल्लेखनीय है कि कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) पर पिछले सप्ताह हुए हिंसक हमले के मद्देनजर अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर डेमोक्रेटिक नेताओं के नियंत्रण वाली अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को मतदान किया।


महाभियोग प्रस्ताव पर मतदान के साथ ही ट्रंप अमेरिकी इतिहास में पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए जिनके खिलाफ दो बार महाभियोग चलेगा। सांसदों जैमी रस्किन, डेविड सिसिलिने और टेड लियू ने महाभियोग का प्रस्ताव तैयार किया जिसे प्रतिनिधि सभा के 211 सदस्यों ने प्रायोजित किया।
इस महाभियोग प्रस्ताव में ट्रंप पर अपने कदमों के जरिए छह जनवरी को 'राजद्रोह के लिए उकसाने' का आरोप लगाया गया है। ट्रंप ने अपने समर्थकों को कैपिटल बिल्डिंग (संसद परिसर) की घेराबंदी के लिए तब उकसाया, जब वहां इलेक्टोरल कॉलेज के मतों की गिनती चल रही थी। प्रस्ताव में कहा गया है कि मतों की गिनती के दौरान लोगों के धावा बोलने की वजह से यह प्रक्रिया बाधित हुई। इस घटना में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी।
दिसंबर 2019 को भी पारित हुआ था महाभियोग का आरोप
इससे पहले 18 दिसंबर, 2019 को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का आरोप पारित किया गया था, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाले सीनेट ने फरवरी 2020 में उन्हें आरोपों से बरी कर दिया था। उस दौरान आरोप लगाए गए थे कि ट्रंप ने यूक्रेन के राष्ट्रपति पर दबाव डाला कि वे बाइडन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार के दावों की जांच करवाए।

वाशिंगटन में रिजर्वेशन रद्द करेगी एयरबीएनबी
इसके साथ ही एयरबीएनबी ने एक बयान में कहा है कि वह अमेरिका के चयनित राष्ट्रपति जो बाइडन के सत्ता संभालने के उद्घाटन सप्ताह में वाशिंगटन डीसी में रिजर्वेशन रद्द कर देगी। बता दें कि एयरबीएनबी एक वैकेशन रेंटल ऑनलाइन मार्केटप्लेस कंपनी है।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it