भारत

काफी कठिन एग्जाम होता है UPSC! सवालों के जवाब दे पाना नहीं आसान

Tulsi Rao
22 Feb 2022 6:32 PM GMT
काफी कठिन एग्जाम होता है UPSC! सवालों के जवाब दे पाना नहीं आसान
x
भारत में अगर सबसे कठिन एग्जाम की बात की जाए तो UPSC का नाम टॉप पर आता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कहा जाता है कि किसी भी देश की ताकत उसका एडमिनिस्ट्रेशन होता है. एडमिनिस्ट्रेशन में शामिल होने वाले लोग काफी होनहार होते हैं. उनके पास लगभग हर विषम परिस्थिति का जवाब होता है. ऐसी कठिन हालातों से निपटने के लिए वे सबसे कठिन एग्जाम्स को पास कर के वहां तक पहुंचते हैं. भारत में अगर सबसे कठिन एग्जाम की बात की जाए तो UPSC का नाम टॉप पर आता है.

3 चरणों में पास करना होता है UPSC
संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC, हर साल सिविल सर्विसेज (Civil Services) की परीक्षाएं आयोजित करवाती है. यह परीक्षाएं 3 चरण में पूरी होती हैं. पहले चरण में प्रारंभिक (UPSC Pre Exam) परीक्षा होती है, दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा (UPSC Mains Exam) होती हैं और तीसरे चरण में इंटरव्यू होता है. हर साल लाखों एस्पिरेंट्स इन UPSC के एग्जाम्स (UPSC Exam) में बैठते हैं.
काफी कठिन एग्जाम होता है UPSC!
आप इसके डिफिकल्टी लेवल का अंदाजा ऐसे लगा सकते हैं कि लाखों में से कुछ ही लोग इन परीक्षाओं को पास कर पाते हैं. सिविल्स कि परीक्षाएं अन्य परीक्षाओं के मुकाबले अधिक कठिन होती हैं. इस एग्जाम को सिर्फ एक बार पास करने से काम नहीं चलता बल्कि सभी चरणों को पार कर आगे बढ़ना होता है. कई बार ऐसा होता है कि लोग शुरुआती 2 चरण तो पास कर लेते हैं लेकिन आखिरी चरण यानी इंटरव्यू राउंड में फंस जाते हैं.
इंटरव्यू की सामना कर पाना नहीं आसान
UPSC के इंटरव्यू (UPSC Interview) में ऐसे-ऐसे उलझाने वाले प्रश्न पूछ लिए जाते हैं जिसका उत्तर देने में अभ्यर्थियों की हालत खराब हो जाती है. उम्मीदवारों के पास ऐसे प्रश्नों के उत्तर ही नहीं होते हैं. आइए आपको एक नमूना दिखाते हैं कि UPSC एस्पिरेंट को किन सवालों का सामना करना पड़ता है और कितने कठिन एग्जाम के बाद उनके कंधों पर देश को चलाने की जिम्मेदारी आती है.
प्रश्न- घायल होने पर कौन-सा जानवर इंसानों की तरह रोने लगता है?
उत्तर- भालू जब घायल होता है तो इंसानों के जैसे रोता है.
प्रश्न- किस देश को दक्षिण का ब्रिटेन कहा जाता है?
उत्तर- न्यूजीलैंड देश को दक्षिण का ब्रिटेन कहा जाता है.
प्रश्न- इंसान बिना सोए '8 दिन' तक कैसे जीवित रह सकता है?
उत्तर- इस सवाल का जवाब थोड़ा पहेलिया है. दरअसल इस तरह के सवाल में इंटरव्यू लेने वाले लोग शब्दों पर खेलते हैं और लोग इसमें फंस जाते हैं. वैसे इस सवाल का जवाब है, इंसान दिन के बजाए रात में अपनी नींद पूरी कर ले तो वो '8 दिन' तक तो क्या कितने भी दिन तक जीवित रह सकता है.
प्रश्न- ऐसी कौन सी चीज है जो कि महीने में सिर्फ एक बार ही आती है और अगर यह एक बार निकल जाए तो लोगों को उसके लिए महीने भर का इंतजार करना पड़ता है?
उत्तर- तारीख. कोई भी तारीख एक महीने में सिर्फ एक ही बार आती है और अगर निकल जाए तो लोगों को इसके लिए अगले महीने का इंतजार करना पड़ता है.

प्रश्न- मुर्गी अंडा देती है और गाय दूध. इस बात का जवाब दीजिए कि वो कौन जीव है जो इन दोनों ही चीजों को दे सकता है?

उत्तर- इसका जवाब थोड़ा अलग है. दरअसल वो 'दुकानदार' है जो दोनों चीजें देता है. दुकानदार अपनी दुकान से निकालकर आपको दूध और अंडा, दोनों देता है.

सवाल- एक आधा सेब कैसा नजर आता है?

उत्तर- दूसरे आधे सेब जैसा.
प्रश्न- ऐसा कौन-सा फल है जो बाजार में खरीदने से नहीं मिलता?
उत्तर- परिश्रम का फल.
प्रश्न- एक हत्यारे को मृत्यु दंड दिया गया. तीन कमरे दिखाए गए. पहले कमरे में आग लगी हुई, दूसरे कमरे में बंदूकें रखी हुई है. वहीं, तीसरे कमरे के अंदर बाघ है जो कि तीन साल से कुछ भी नहीं खाया है. तीनों कमरे में से वह किसमें जाना पसंद करेगा?
उत्तर- वह तीसरे कमरे में जाएगा, क्योंकि तीन साल से भूखा बाघ मर चुका होगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta