भारत

व्यापारी के बेटे ने पास किया यूपीएससी एग्जाम, हासिल किया 225वां रैंक

Janta Se Rishta Admin
31 May 2022 6:57 AM GMT
व्यापारी के बेटे ने पास किया यूपीएससी एग्जाम, हासिल किया 225वां रैंक
x

यूपी। यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2021 का रिजल्‍ट सोमवार 30 मई को जारी किया गया है. जिसमें उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले के आदित्य राज ने 225वीं रैंक हासिल की है. आदित्य का परिवार सिविल लाइंस आवास विकास में रहता है. पिता राजीव अग्रवाल व्यापारी हैं, जबकि मां साधना गृहिणी हैं. आदित्य ने अपनी 10वीं की पढ़ाई मुरादाबाद से ही की. इसके बाद वह दिल्ली चले गए और 12वीं की पढ़ाई DPS आरके पुरम से की. इसके बाद आदित्य ने दिल्ली में (DTU) से इंजीनियरिंग की. इसके बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर दी. UPSC में 225वीं रैंक लाकर उन्होंने शहर का नाम रोशन किया है. उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता दादा-दादी और अपनी बहन को दिया है.

आदित्य ने कहा, "मेरी 225वीं रैंक है और इसका सबसे बड़ा श्रेय मेरे परिवार जनों को जाता है. मेरे माता-पिता, ग्रैंडपेरेंट्स और मेरी सिस्टर का बहुत बड़ा सहयोग मुझे तैयारी के दौरान मिला. इस तरीके से पूरी तैयारी के दौरान जो पूरा पॉजिटिव एटमॉस्फेयर बना रहा, उसमें मेरे दोस्तों का भी बहुत बड़ा सहयोग रहा.'' उन्‍होंने आगे कहा, मुझे सबसे ज्यादा रुचि देता है पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन भी मुझे पसंद है. मुझसे इंटरव्यू में इन्हीं सब्जेक्ट्स से सवाल पूछे गए. उन्होंने ये कहा कि जो लोग भी इंटरव्‍यू को लेकर डरते हैं, उन्‍हें बता दूं कि मेरा इंटरव्‍यू का बहुत अच्छा एक्सपीरियंस रहा है. इंटरव्यू में सीधे-साधे क्वेश्चंस ही रहते हैं.

अपनी तैयारी के सीक्रेट्स शेयर करते हुए आदित्‍य ने कहा, ''मुझे लगता है कि आज वैसे भी UPSC एस्पायरेंट कम्युनिटी ज्यादा नहीं है. अगर जी तोड़ मेहनत के बाद भी कामयाबी नहीं मिल रही है तो इस समय आप फौरन आप उन लोगों की तरफ मुख करें जिनसे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलती है, चाहे वह आपके फैमिली मेंबर हों या फ्रेंड्स हों. कुछ टाइम बाद वापिस तैयारी में लग जाएं. मेरे ग्रैंडपेरेंट्स का मुझे पूरा सपोर्ट रहा. उनके अलावा मेरी एल्डर सिस्टर और मेरी पूरी फैमिली सभी का सपोर्ट रहा है उन्होंने कहा, ''अभी सर्विस एलोकेशन नहीं आया है, तो उसके आने के बाद जो सर्विस में नियुक्ति होती है, उसमें किस कार्यभार को संभालने को मिलेगा ये देखना होगा. मैं जिस भी पोस्टिंग पर जाऊंगा, उस क्षेत्र में जो भी काम मेरे कार्यभार में आएंगे उसको मैं सच्ची निष्ठा से पूरा करूंगा."


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta