भारत

आज कई राज्यों में झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Rounak
25 Jun 2022 1:10 AM GMT
आज कई राज्यों में झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग ने दी जानकारी
x

दिल्ली। दक्षिण भारत के राज्य केरल से पिछले महीने के अंत में शुरू हुआ मॉनसून अब तक कई प्रदेशों में पहुंच चुका है. हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में लंबे समय से जारी मॉनसून का बेसब्री से इंतजार अब खत्म होने वाला है. दरअसल, मौसम विभाग का अनुमान है कि 27 जून को मॉनसून राजधानी में दस्तक दे देगा. उधर, मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में झमाझम बारिश के आसार जताए हैं. पश्चिम बंगाल, सिक्किम मेघालय आदि जैसे राज्यों में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है. मालूम हो कि केरल, कर्नाटक जैसे दक्षिण भारत के राज्यों में बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. वहीं, उत्तर भारत के लोग मॉनसून का इंतजार कर रहे हैं.

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज बारिश की उम्मीद नहीं है. आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. यहां 27 जून से ही बारिश की संभावना है, तब तक दिन में धूप निकलती रहेगी. उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां भी आज बारिश की उम्मीद नहीं है. लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आसमान में बादल छाए रहेंगे. वहीं, बिहार में इन दिनों ज्यादातर जिलों में रोजाना बारिश हो रही है. IMD के मुताबिक, आज पटना में बारिश और आंधी तूफान के आसार हैं. यहां का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

उत्तराखंड की बात करें तो देहरादून में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. आसमान साफ रहेगा और बारिश की संभावना नहीं है. वहीं, एक और पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के शिमला में आज का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. यहां पर भी बारिश की संभावना नहीं है.

मध्य प्रदेश के भोपाल में आज आंधी और बारिश की संभावना है. यहां का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. इसके अलावा, चंडीगढ़ में आज बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार, यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. राजस्थान के जयपुर का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा. उधर, गुजरात के अहमदाबाद में आज बारिश होगी. यहां का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है.

मौसम विभाग ने बताया है कि अगले पांच दिनों तक बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने वाली है. इसके अलावा, 27 जून से यूपी और उत्तराखंड में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके अलावा, आज कोंकण, गोवा और तटीय कर्नाटक में भी बारिश जारी रहेगी. मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात में भी आज बारिश हो सकती है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta