Top
भारत

आज पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक, कोविड-19 के हालात पर होगी बातचीत

Triveni
8 April 2021 1:13 AM GMT
आज पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बैठक, कोविड-19 के हालात पर होगी बातचीत
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक बार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक बार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे. पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब कुछ राज्यों में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ा है. कुछ राज्यों ने कोरोना पर लगाम लगाने के लिए कई शहरों में नाइट कर्फ्यू जैसे फैसले लिए हैं. कई जगहों पर कोरोना संक्रमण बेकाबू हो चुका है. बीते रविवार को पीएम मोदी ने एक हाई लेवल मीटिंग की थी. इस बैठक में कोरोना से जुड़े मुद्दों और टीकाकरण पर चर्चा हुई थी. इस बैठक में कैबिनेट सचिव, पीएम के प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव और डॉक्टर विनोद पॉल भी मौजूद थे.

मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की अंतिम बातचीत 17 मार्च को हुई थी जब उन्होंने देश के कुछ हिस्सों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की थी. साथ ही पीएम मोदी ने कोरोना की "उभरती हुई दूसरी लहर" की जांच के लिए "त्वरित और निर्णायक" कदम उठाने का आह्वान किया था. केंद्र सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि अगले चार सप्ताह महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में बहुत महत्वपूर्ण हैं. भारत वर्तमान में कोरोना संक्रमितों के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील के पीछे तीसरा सबसे हिट देश है.
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेज रफ्तार से बढ़ने के बीच सरकार 11 अप्रैल से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में उन सरकारी और निजी कार्यस्थलों पर कोविड-19 टीकाकरण की अनुमति दे दी, जहां इसकी पात्रता रखने वाले करीब 100 लाभार्थी होंगे. केंद्र ने महाराष्ट्र और कुछ अन्य गैर भाजपा शासित राज्यों की शिकायतों के बीच यह भी कहा कि देश में कोविड रोधी टीके की कोई कमी नहीं है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों पर बुधवार को निशाना साधा. उन्होंने उनपर पात्रता रखने वाले पर्याप्त संख्या में लाभार्थियों को टीका लगाए बिना सभी के लिए टीकों की मांग कर लोगों में दहशत फैलाने व अपनी "विफलताएं" छिपाने की कोशिश करने का आरोप लगाया.
देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है और बुधवार को अब के सर्वाधिक 1,15,736 नए मामले सामने आए. नए मामलों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और केरल की भागीदारी 80.70 प्रतिशत थी. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 55,469 मामले सामने आए. वहीं छत्तीसगढ़ में 9,921 और कर्नाटक में 6150 मामले आए. उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी 8,43,473 हो गयी है जो संक्रमण के कुल मामलों का 6.59 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मामलों में 55,250 मामलों की बढ़ोतरी हुई.
देश में ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,17,92,135 हो गयी है. पिछले 24 घंटे में 59,856 लोग स्वस्थ हो गए. पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 630 लोगों की मौत हो गयी. इनमें आठ राज्यों की भागीदारी 84.44 प्रतिशत है. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 297 लोगों की मौत हो गयी. पंजाब में संक्रमण से 61 लोगों ने दम तोड़ दिया. देश में पिछले 24 घंटे में 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोविड-19 से किसी की मौत नहीं हुई. इनमें ओडिशा, लद्दाख, दमन और दीव, दादर और नगर हवेली, नगालैंड, मेघालय, सिक्किम, मणिपुर, लक्षद्वीप, मिजोरम, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और अरुणाचल प्रदेश हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it