भारत

मेवाड़ नरेश महाराणा प्रताप की बहादुरी को जानने के लिए जरूर जाएं यह पार्क, जानें इसकी खासियत

Kunti Dhruw
1 Oct 2021 2:46 PM GMT
मेवाड़ नरेश महाराणा प्रताप की बहादुरी को जानने के लिए जरूर जाएं  यह पार्क, जानें इसकी खासियत
x
उदयपुर हॉलिडे डेस्टिनेशन है।

दिल्ली, उदयपुर हॉलिडे डेस्टिनेशन है। हर साल काफी संख्या में पर्यटक वेडिंग, प्री वेडिंग, हनीमून और बेबीमून समेत रोमांटिक वेकेशन के लिए उदयपुर आते हैं। यह शहर भव्य महलों, सुंदर झीलों और मंदिरों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। इसके लिए उदयपुर को पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। साथ ही उदयपुर को झीलों का शहर भी कहा जाता है। उदयपुर की पिछोला झील हॉलीवुड शूटिंग पॉइंट है। जेम्स बांड आधारित फिल्म Octopussy की शूटिंग उदयपुर में की गई है। इसके अलावा, उदयपुर को बगीचों का शहर कहकर भी पुकारा जाता है। उदयपुर में कई खूबसूरत पार्क हैं। इनमें एक प्रताप पार्क है, जो महाराणा प्रताप की बहादुरी को प्रदर्शित करता है। आइए, इन पार्कों के बारे में सबकुछ जानते हैं-

नेहरू पार्क
यह पार्क फ़तेह सागर झील में स्थित एक द्वीप पर है। पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केंद्र है। पार्क तक जाने के लिए जेट्टी से नाव लेनी पड़ती है। दिन के समय में नाव आसानी से मिल जाती है। पार्क में प्रवेश के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है। हालांकि, नाव की सवारी के लिए टिकट अनिवार्य है।
प्रताप पार्क
मोती नगर में यह पार्क स्थित है। इस पार्क में मेवाड़ नरेश महाराणा प्रताप और उनके घोड़े चेतक का विशाल कांस्य से निर्मित मूर्ति है। महाराणा प्रताप और चेतक की बहादुरी के किस्से इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से लिखा है। पार्क की खूबसूरती देखने लायक है। प्रताप पार्क में कई छोटे-छोटे बगीचे हैं। इनमें सबसे अधिक पॉपुलर जापानी रॉक गार्डन है। अगर आप मेवाड़ नरेश महाराणा प्रताप की बहादुरी से रूबरू होना चाहते हैं, तो एक बार प्रताप पार्क जरूर जाएं।
गुरु गोबिंद सिंह पार्क
यह पार्क गुरु गोबिंद सिंह को समर्पित है, जो सिक्ख धर्म के दसवें गुरु थे। गुरु पार्क मोती मगरी और फ़तेह सागर झील के समीप स्थित है। फिटनेस फ्रीक लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। काफी संख्या में मॉर्निंग वॉकर्स पार्क में आते हैं। जब कभी मौका मिले उदयपुर जरूर जाएं। वहीं, उदयपुर जाने के बाद इन पार्कों की एक बार जरूर सैर करें।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta