भारत

ठगो ने कुवैत में नौकरी दिलाने का दिया था भरोसा, 50 लोगों से लाखों रुपए ठगे

Admin Delhi 1
15 Jun 2022 2:18 PM GMT
ठगो ने कुवैत में नौकरी दिलाने का दिया था भरोसा, 50 लोगों से लाखों रुपए ठगे
x

स्पेशल क्राइम न्यूज़: कुवैत में हेल्पर, वेल्डर और अन्य पदों पर नौकरी दिलाने के नाम पर 50 से अधिक बेरोजगार युवकों से लाखों रुपए ठगने का मामला सामने आया है। आरोप है कि गैंग में शामिल सदस्यों ने 11 पीडि़त लोगों से करीब 2.79 लाख रुपए हड़प लिए। साथ ही वीजा के नाम पर 8 लोगों के पासपोर्ट भी जब्त कर लिए। पीडि़तों को हैदराबाद से कुवैत जाने के फर्जी एयर टिकट और वीजा देकर गैंग के सदस्य अंबेडकर रोड स्थित अपना दफ्तर बंद कर फरार हो गए। इस मामले के पीडि़त बुधवार को जनसुनवाई के दौरान एसएसपी मुनिराज के दरबार में पहुंचे और आरोपियों के खिलाफ शिकायत दी। एसएसपी ने नगर कोतवाली पुलिस को केस दर्ज कर साइबर सेल की मदद से गैंग के सदस्यों को ट्रेस करने और उन्हें गिरफ्तार करने के आदेश दिए हैं।

मूलरूप से देवरिया के ग्राम व पोस्ट डुमवलिया निवासी दीपक शर्मा, संतोष शर्मा, अमित विश्वकर्मा, विजय कुमार विश्वकर्मा, नितिश विश्वकर्मा, मुकेश कुमार शर्मा, विनोद शर्मा, शमीम अंसारी और अमित कुमार ने बुधवार को एसएसपी दफ्तर पहुंचकर अपने साथ हुई ठगी की शिकायत की। विजय विश्वकर्मा ने बताया कि हम सभी लोग वेल्डर, प्लम्बर, फैब्रीकेशन और मैकेनिकल कामों के जानकार हैं। सभी विदेश में नौकरी करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने एक माह पूर्व दुबई में जॉब करने वाले अपने रिश्तेदार सुभाष शर्मा से संपर्क साधा था। सुभाष ने नगर कोतवाली क्षेत्र की अंबेडकर रोड स्थित रॉयल इंटरनेशनल कंपनी के बारे में उन्हें बताया। बताया कि यह कंपनी विदेशों में नौकरी दिलाने का काम करती है। सुभाष ने कंपनी के दफ्तर का नंबर देकर मैनेजर नूर मौहम्मद से बात करने को कहा। जिस पर सभी लोगों ने रॉयल इंटरनेशनल कंपनी के दफ्तर में संपर्क साधा।

बैंक खातों में व फोनपे से ट्रांसफर कराई रकम: पीडि़तों ने बताया कि कंपनी के लोगों ने उन्हें योग्यतानुसार कुवैत में नौकरी दिलाने का भरोसा दिया। सभी से फार्म आदि भरवाए गए। इसकी एवज में कंपनी ने उनसे विभिन्न बैंक खातों में रकम ट्रांसफर कराई, फोनपे के जरिए भी रकम ट्रांसफर कराई गई। इसके अलावा नगद भी उनसे पैसे लिए गए। कुल मिलाकर कंपनी के लोगों ने 11 लोगों से 2.79 लाख रुपए ले लिए।

जिस दिन की थी फ्लाइट उसदिन दफ्तर बंद कर भागे आरोपी: पीडि़तों ने बताया कि कंपनी के लोगों के बुलावे पर वह सभी बीती 4 जून को कंपनी के दफ्तर आए थे। वहां आरोपियों ने उन्हें बताया कि कंपनी ने 15 जून को सभी का कुवैत जाने का बंदोबस्त कर दिया है। बताया गया कि नई दिल्ली से हैदराबाद तक उन्हें ट्रेन के जरिए भेजा जाएगा और फिर हैदराबाद से कुवैत जाने के लिए उनकी एयर टिकट बुक कर दी गई है। वीजा के नाम पर आरोपियों ने 8 लोगों के पासपोर्ट भी ले लिए। आरोपियों ने पीडि़तों को फर्जी एयर टिकट व वीजा भी दे दिया। आरोप है कि जब वह सभी लोग कुवैत जाने के लिए 15 जून को कंपनी के दफ्तर पहुंचे तो वहां ताला बंद देखकर भौंचक्के रह गए। पीडि़तों ने आरोपियों के मोबाइल नंबरों पर संपर्क साधा तो वह भी बंद मिले। जिसके बाद पीडि़तों ने एसएसपी दफ्तर पहुंच कर अपने साथ हुई ठगी की शिकायत की।

जनसुनवाई के दौरान विदेश में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है। पीडि़तों से शिकायत लेकर नगर कोतवाली पुलिस को केस दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही जिले की साइबर सेल को भी जांच के लिए लगाया गया है। जल्द ही ठगी करने वाले गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार कर ठगी के इस मामले का पर्दाफाश किया जाएगा। मुनिराज जी एसएसपी..

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta