भारत

IAS अफसर की पत्नी बनी विधानसभा स्पीकर, करोड़ों की हैं मालकिन

Janta Se Rishta Admin
23 March 2022 11:22 AM GMT
IAS अफसर की पत्नी बनी विधानसभा स्पीकर, करोड़ों की हैं मालकिन
x
पढ़े पूरी खबर

उत्तराखंड। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 (Uttarakhand Assembly Election 2022) में भारतीय जनता पार्टी(BJP) ने प्रचंड जीत हासिल की है. अब पुष्कर धामी की सरकार अपना दूसरा अध्याय लिखने जा रही है. बुधवार को शपथ ग्रहण के बाद धामी सरकार 2.0 नई सरकार का कामकाज विधिवत शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही कोटद्वार से बीजेपी विधायक ऋतु खंडूरी (Ritu Khanduri) को राज्य की पहली महिला स्पीकर बनाया जा रहा है. ऋतु खंडूरी उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी की बेटी हैं. इसके साथ ही ऋतु बिहार कैडर के आईएएस अफसर राजेश भूषण की पत्नी भी हैं. बता दें, 10 मार्च को घोषित हुए नतीजों में ऋतु खंडूरी ने कांग्रेस नेता सुरेंद्र सिंह नेगी को 3 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया है.

ऋतु खंडूरी उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी की बेटी हैं. प्रदेश के नैनीताल में 29 जनवरी 1965 को उनका जन्म एक फौजी परिवार में हुआ था. खंडूरी के फौज में होने के कारण उनकी पढ़ाई भी पिता की पोस्टिंग के हिसाब से अलग-अलग जगहों पर हुई. उन्होंने मेरठ के रघुनाथ गर्ल्स कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. इसके बाद राजस्थान विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन किया. उन्होंने पत्रकारिता में डिप्लोमा भी हासिल किया है. साल 2006 से लेकर 2017 तक उन्होंने नोएडा की ऐमिटी यूनिवर्सिटी में फैकल्टी के रूप में भी काम किया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य की पहली महिला स्पीकर बनी ऋतु खंडूरी के पति राजेश भूषण बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. ऋतु लंबे समय से समाजसेवा में भी एक्टिव रही हैं. साल 2017 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर यमकेश्वर सीट से चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी. साल 2022 के चुनाव में उनकी सीट बदल दी गई थी. उन्हें कोटद्वार से पूर्व कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस नेता सुरेंद्र सिंह नेगी के खिलाफ उतारा गया था. नेगी ने साल 2012 में तत्कालीन सीएम बीसी खंडूरी को कोटद्वार सीट से ही चुनाव हरा दिया था. ऐसे में ऋतु पर अपने पिता की हार का बदला लेने का भी मौका था. ऋतु के पास कुल 7.26 करोड़ रुपये की संपत्ति है. इसमें 1.26 करोड़ रुपये की चल और 4.40 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति शामिल है. ऋतु ने अपने चुनावी हलफनामे में इसकी जानकारी दी है. ऋतु और उनके पति के पास कुल पांच बैंक खाते हैं. इनमें 77.72 लाख रुपये जमा हैं. इसके अलावा ऋतु के पास 40 लाख रुपये के गहने भी हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta