भारत

उत्तर भारत के राज्यों में बढ़ा तापमान, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी ये जानकारी

jantaserishta.com
7 March 2022 3:37 AM GMT
उत्तर भारत के राज्यों में बढ़ा तापमान, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी ये जानकारी
x

Weather Update Today on 7th march 2022: उत्तर भारत में ठंड लगभग खत्म हो चुकी है न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके असर से गुजरात, राजस्थान समेत कई राज्यों में वर्षा होने का अनुमान जताया है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज मौसम साफ रहेगा. दिल्ली में आज (सोमवार) न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जिसका असर तमिलनाडु तट से लेकर जम्मू-कशमीर के मौसम तक पर पड़ रहा है. तमिलनाडु के तटीय इलाकों और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है.
एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और उससे सटे इलाके पर बनाता नजर आ रहा है. इसकी वजह से गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. वहीं, उत्तराखंड पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में अरुणाचल प्रदेश में बारिश के आसार हैं.
Temperature Today: प्रमुख शहरों में आज के तापमान का अनुमान
शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 14.0 29.0
श्रीनगर 6.0 10.0
अहमदाबाद 18.0 37.0
भोपाल 13.0 31.0
चंडीगढ़ 15.0 27.0
देहरादून 13.0 29.0
जयपुर 11.0 22.0
शिमला 5.0 16.0
मुंबई 23.0 37.0
लखनऊ 14.0 30.0
गाजियाबाद 16.0 28.0
जम्मू 11.0 22.0
लेह -4.0 3.0
पटना 16.0 31.0
इसके अलावा पंजाब के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. मध्य प्रदेश का तापमान एक बार फिर लुढकता नजर आ रहा है. हवाओं का रुख उत्तरी होने से सुबह और शाम के वक्‍त लोगों को ठंड लग रही है. आज भोपाल का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. यहां आज मौसम साफ रहेगा और तेज धूप रहेगी.
बिहार के पटना का मिनिमम टेम्प्रेचर 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 31 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. यूपी की राजधानी लखनऊ के लिए मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि यहां का मिनिमम टेम्प्रेचर 14 डिग्री और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 30 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है.
जम्मू का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आज यहां शाम के वक़्त बादल छाए रहेंगे. लेह में कड़ाके की ठंड बरकरार रहने की संभावना है. लेह में आज का मिनिमम टेम्प्रेचर माइनस 4 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि मैक्सिमम टेम्प्रेचर 3 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा. आसमान में हल्के काले बादल छाए रहेंगे. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां की राजधानी शिमला का 5 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि मैक्सिमम टेम्प्रेचर 16 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा.
क्या है मौसम का पूर्वानुमान?
स्काईमेट वैदर के अनुसार, 7 मार्च को दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के आसपास के हिस्सों में हल्की बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं. हरियाणा, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पूर्वी गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में 8 मार्च को बारिश की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है.
तमिलनाडु के कई हिस्सों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ घंटों में तमिलनाडु के चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, कुड्डालोर, विल्लुपुरम, अरियालुर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta