Top
भारत

दूल्हे के परिवार ने दहेज में लड़की पक्ष से अटपटे दहेज की मांग,10 लाख रुपए और 21 नाखून वाले कछुए, एक लेब्राडोर कुत्ते …

Rani Sahu
22 July 2021 4:45 PM GMT
दूल्हे के परिवार ने दहेज में लड़की पक्ष से अटपटे दहेज की मांग,10 लाख रुपए और 21 नाखून वाले कछुए, एक लेब्राडोर कुत्ते …
x
यूं तो भारत में दहेज प्रथा (Dowry) एक कानूनी अपराध है

यूं तो भारत में दहेज प्रथा (Dowry) एक कानूनी अपराध है, लेकिन कुछ लोग इसे लेते वक्त न ही शर्म महसूस करते हैं न ही कोई झिझक. वहीं कई मांगें तो ऐसी होती हैं, जो दहेज होने की जगह अटपटी होने के चलते सुर्खियों में आ जाती हैं. ऐसा ही एक मामला सामने आया है महाराष्ट्र के औरंगाबाद (Aurangabad) में, जहां एक शख्स और उसके परिवार ने दहेज में अटपटी मांग वधु पक्ष के सामने रख दी. उनकी मांग थी कि उन्हें दहेज के दौर पर 21 नाखून वाला कछुआ (Tortoise) और एक काला लेब्राडोर (Black Labrador) कुत्ता दिया जाए. हालांकि उनकी ये मांग तो पूरी नहीं हुई, बल्कि धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तारी जरूर हो गई.

उस्मानपुरा पुलिस के मुताबिक एक शख्स की इसी साल 10 फरवरी को एक लड़की के साथ रामनगर इलाके में सगाई हुई थी. पुलिस का कहना है कि सगाई के पहले दुल्हन पक्ष ने दूल्हे के परिवार को 2 लाख रुपए नकद और 10 ग्राम सोना दहेज दिया था. हालांकि दुल्हन पक्ष का आरोप है कि सगाई के बाद से ही दुल्हे के परिवार ने उनके सामने अपनी मांग रखना शुरू कर दिया.

बुद्ध की एक मूर्ति और एक समाई लैंप स्टेंड भी मांगा

दुल्हन पक्ष का आरोप है कि दुल्हे के परिवार ने उनसे 21 नाखून वाले कछुए, एक लेब्राडोर कुत्ते, बुद्ध की एक मूर्ति, एक समाई लैंप स्टेंड और 10 लाख रुपए मांगे. दुल्हन पक्ष का कहना है कि इन पैसों से दूल्हा शादी के बाद बिजनेस शुरू करना चाहता था. इस मामले की पड़ताल में जुटीं पुलिस सब इंस्पेक्टर सधाना अवहद का कहना है कि दुल्हन का परिवार दुल्हे के परिवार की इन मांगों को पूरा करने में असमर्थ था और इसके चलते दूल्हे के परिवार ने शादी तोड़ दी.

दूल्हे के परिवार पर लगी धोखाधड़ी और जालसाजी की धाराएं

पुलिस के मुताबिक दूल्हा पक्ष के इस कदम के बाद दुल्हन के पिता पुलिस के पास पहुंचे. दुल्हन के पिता की शिकायत पर पुलिस ने IPC की धारा 420, 406 और 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया. दूल्हे के परिवार पर धोखाधड़ी और जालसाजी की धाराएं लगाई गई हैं. पुलिस का कहना है कि वो इस मामले की पड़ताल कर रहे हैं और जांच के आधार पर और धाराएं लगाई जाएंगी.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it