भारत

हाईवे किनारे लग्जरी ढाबा-रेस्तरां खोलने वालों को सरकार ने अनुदान देने की घोषणा की

Janta Se Rishta Admin
7 July 2022 2:21 AM GMT
हाईवे किनारे लग्जरी ढाबा-रेस्तरां खोलने वालों को सरकार ने अनुदान देने की घोषणा की
x

बिहार। बिहार के रहने वाले ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है, जो नेशनल हाइवे के किनारे अपनी दुकान खोलना चाहते हैं, यानी सुविधायुक्त और सहज, सुंदर ढाबा, जिसमें रेस्टोरेंट की तरह सुविधा हो. पार्किंग हो और खासकर वॉशरूम के साथ सारी मूलभूत सुविधाएं हो. ऐसे लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए बिहार सरकार उन्हें अनुदान देने जा रही है. ऐसा ढाबा खोलने वाले लोगों को 50 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा.

बिहार सरकार पर्यटन विभाग के मुताबिक, अगले 3 सालों में पर्यटन केंद्रों को जोड़ने वाली सभी सड़कों पर 150 से अधिक लग्जरी ढाबा रेस्तरां और सुविधा केंद्र खोलने की योजना तैयार की है. इसके लिए विभाग द्वारा पर्यटन केंद्रों तक जाने वाले 23 मार्गों को चिन्हित कर लिया गया है. इसमें उत्तर प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर और कुशीनगर को जोड़ने वाली सड़कों पर विशेष ध्यान दिया गया है. विभाग ने कहा है कि इन 23 रूटों पर 40 प्रीमियम और स्टैंडर्ड सुविधा से लैस ढाबा रेस्तरां खोले जाएंगे, जबकि 60 बुनियादी सुविधा वाले ढाबा रेस्टोरेंट भी खोलने की योजना है.

सरकार की योजना है कि पहले से चल रहे ढाबे को और भी सुविधा दी जाएगी. इसके लिए विभाग निजी निवेशकों और संचालकों को 10 लाख से लेकर 50 लाख तक का अनुदान भी देगा. पर्यटकों की सुविधा के लिए पूर्व पश्चिम गलियारा के रूप में चिन्हित किए गए गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, पूर्णिया, किशनगंज रुट पर सबसे अधिक 18 लग्जरी ढाबा स्थलों जैसे सुविधा केंद्र खोले जाएंगे. आपको बता दें कि ये रूट सबसे लंबा है और यही से यूपी की सीमा शुरू होती है और बंगाल तक जाती है. पर्यटन विभाग के मुताबिक, इस रूट में तीन प्रीमियम स्टैंडर्ड और 4 बेसिक सुविधा वाले ढाबा रेस्तरां खोले जाएंगे. वहीं पहले से संचालित 9 ढाबा को सुविधा युक्त बनाया जाएगा. मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज रोड पर 12 और भागलपुर, बांका, जमुई और वैशाली, सारण, सिवान, गोपालगंज रूट पर 11-11 लग्जरी सुविधा केंद्र खोलने की योजना है. पटना, आरा, रोहतास, मोहनिया, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी और बख्तियारपुर, बिहारशरीफ, रजौली रूट में 10-10 लग्जरी सुविधा केंद्र खोलने की योजना है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta