भारत

वाह गजब: विदेशी दूल्हे ने संस्कृत में मंत्र पढ़ा, जानें कहां हुई ये अलग शादी

jantaserishta.com
21 April 2022 8:37 AM GMT
वाह गजब: विदेशी दूल्हे ने संस्कृत में मंत्र पढ़ा, जानें कहां हुई ये अलग शादी
x

देवघर: भारतीय संस्कृति और सभ्यता की पूरी दुनिया कायल है. इसे लंदन के सेम और इंडिया की जेना वत्स ने साबित भी किया है. दोस्ती के प्यार में बदलने पर सैम और जेना सात समंदर पार की यात्रा कर परिणय सूत्र में बंधने के लिए झारखंड के देवघर स्थित बाबा वैद्यनाथ धाम मंदिर आए. गुरुवार को बाबा मंदिर में अनोखी शादी के गवाह बने. खुद भोलेनाथ सहित सैकड़ों लोग इसके साक्षी बने. इस विवाह में वर पक्ष लंदन का रहने वाला है और वधू पक्ष भारत के ही बिहार के भागलपुर जिले के कहलगांव का है.

बिहार के जेना वत्स का परिवार इन दिनों उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद स्थित वैशाली में रहने लगा है. इस परिवार की बिटिया जेना 7 साल पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद लंदन नौकरी करने के लिए चली गयी थी. इसी दौरान एक टेलीकॉम कंपनी में नौकरी करते हुए जेना को वहीं के निवासी सेम से प्यार हो गया और फिर दोनों शादी करने के लिए तैयार हो गए. लेकिन प्यार में सबसे बड़ी बाधा जाति और धर्म का होता है. लेकिन सेम और जेना की शादी में सरहद भी आड़े आ रही थी. हालांकि, इस कपल ने इन सारे बंधनों को तोड़ शादी करने का मन बना ही लिया था.
उधर, इसी बीच वैश्विक महामारी कोरोना के कारण सबकुछ ठप हो गया और पासपोर्ट बनने पर रोक लग गई, जिसके कारण यह शादी दो साल तक रुकी रही और फिर लड़की को परिवारवालों ने गाजियाबाद बुलाया और फिर बाबा वैद्यनाथ धाम मंदिर में शादी कराने का फैसला किया. इसके बाद दूल्हे सैम के माता-पिता और भाई-बहन सहित 8 सदस्य लंदन से देवघर आए और बाबा मंदिर में पूरे हिंदू रीति-रिवाज से विवाह रचाया.
जेना वत्स के पिता डॉ. एच के झा ने बताया, इस शादी से हम खुश हैं, क्योंकि लड़की की खुशी जहां हैं, वहां हमारी भी खुशी है. उन्होंने बताया कि सबसे बड़ी बात है कि लड़की लंदन से नहीं आना चाहती थी, लेकिन बाबा वैद्यनाथ का नाम लिया तो तैयार हो गई और दोनों ने यहां आकर शादी रचाई.
साथ ही तीर्थ पुरोहित उत्तर नारोने ने बताया कि अपने जीवन काल में पहली बार इस तरह की शादी देखने का मौका मिला. सबसे बड़ी बात है कि इस तरह का शादी कराने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. हम लोग काफी खुश हैं कि सनातन धर्म को एक विदेशी लड़के ने अपनाया यह हमारे लिए गर्व की बात है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta