भारत

बिहार के दो जिलों में विधानसभा उपचुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का किया ऐलान

Admin4
28 Sep 2021 12:06 PM GMT
बिहार के दो जिलों में विधानसभा उपचुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का किया ऐलान
x
बिहार के तारापुर और कुशेश्वरस्थान में विधानसभा उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. यहां 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- बिहार: तारापुर और कुशेश्वरस्थान में विधानसभा उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. यहां 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी. जबकि 2 नवंबर को मतों की गिनती की जाएगी.बिहार में दो विधायकों के निधन से खाली हुई विधानसभा सीट तारापुर और कुशेश्वरस्थान पर उप चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है. बिहार की इन दोनों सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव कराए जाएंगे. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने तीन लोकसभा और देश के अलग अलग राज्यों की खाली पड़ी 30 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा कर दी है.बिहार में चुनावी तारीखों की घोषणा होते ही राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. दोनों सीटों पर NDA और महागठबंधन जीत का दावा कर रही हैं. जबकि लोजपा सुप्रीमों चिराग पासवान ने भी अपने पार्टी प्रत्याशी उतारने की बात कही है. चिराग के मैदान में आ जाने के बाद मुकाबला दिलचस्प हो सकता है.

1 अक्टूबर को जारी होगा नोटिफिकेशन
निर्वाचन आयोग ने शेड्यूल जारी करते हुए बताया की 1 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, जिसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 8 अक्टूबर नामांकन कराने की आखिरी तारीख होगी, जबकि 13 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले सकते हैं. चुनाव आयोग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, इन दोनों सीटों के लिए 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी. जबकि 2 नवंबर को मतों की गिनती की जाएगी.
बिहार में राजनीतिक हलचल तेज

चुनाव आयोग द्वारा उप चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अब राजनीतिक पार्टियों में हलचल तेज हो गई है. कुशेश्‍वरस्‍थान और तारापुर विधानसभा सीटें जदयू जीतता आ रहा है. कुशेश्‍वरस्‍थान सीट के अस्तित्‍व में आने के बाद से शशिभूषण हजारी इस सीट पर विजयी होते रहे. वो पहली बार BJP के विधायक बने बाद में वे जदयू में शामिल होकर विधायक चुने जाते रहे. इधर तारापुर सीट पर डॉ. मेवालाल चौधरी विधायक बने थे, उनके मंत्री बनने पर भी बिहार में खूब विवाद हुआ था. लेकिन दोनों के निधन के बाद यह सीट खाली हैं, ऐसे में जदयू ने दोनों सीटों पर अपनी जीत की दावेदारी पेश कर दी है.
राजनीतिक दलों ने संभाला मोर्चा
अगर गठबंधन की बात करें तो तारापुर में आरजेडी दूसरे नंबर पर रही थी, जबकि कुशेश्वरस्थान से महागठबंधन ने कांग्रेस को यहां से टिकट दिया था. कांग्रेस यहां दूसरे स्थान पर रही थी. भले ही चुनाव की तारीखों की घोषणा अब की गई हो, लेकिन यहां राजनीतिक दलों ने मौर्चा पहले से संभाल लिया है. कुशेश्वरस्थान और तारापुर दोनों जगहों पर सीएम नीतीश कुमार दौरे कर चुके हैं. सीएम नीतीश कुशेश्वरस्थान बाढ़ के मुआयना के लिए मोटर वोट से गए थे, जिसके बाद तेजस्वी यादव ने उनके दौरे को चुनावी दौरा बताया था.कुशेश्वरस्थान पहुंचे नीतीश कुमार ने यहां पर्यटन केंद्र बनाने और बाढ़ से राहत दिलाने की बात कही थी. इधर, तेजस्वी यादव दोनों सीटों पर जेडीयू को हराने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं. तेजस्वी यादव ने पिछले दिनों अपने आवास पर सभी जिलाध्यक्षों और पदाधिकारियों की बैठक कर उपचुनाव को लेकर जनता के बीच अभियान शुरू करने की बात कही थी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta