भारत

चोरी हुई अति दुर्लभ प्राचीन मूर्ति बरामद: पुलिस ने आरोपियों को दबोचा, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप

jantaserishta.com
28 Feb 2022 9:16 AM GMT
चोरी हुई अति दुर्लभ प्राचीन मूर्ति बरामद: पुलिस ने आरोपियों को दबोचा, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप
x
पुलिस ने इस मामले में चार मूर्ति तस्करों को गिरफ्तार किया है.

गया: बिहार के बोधगया से बीते दिनों चोरी हुई अति दुर्लभ प्राचीन अवलोकितेश्वर पद्मपाणि की मूर्ति गया से बरामद हुई है. पुलिस ने इस मामले में चार मूर्ति तस्करों को गिरफ्तार किया है.

बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही बोधगया में अष्टधातु की कई बहुमूल्य मूर्तियों की चोरी हुई थी और पुलिस लगातार इस मामले में जांच में जुटी हुई थी. गिरफ्तार मूर्ति तस्करों के पास से 10 बहुमूल्य मूर्तियां अभी पुलिस ने बरामद की है जिसकी कीमत लगभग एक करोड़ रुपए से अधिक आंकी जा गई है.
छापेमारी के दौरान भागे तस्करों को पकड़ने के लिए रविवार को भी पुलिस एक्शन में नजर आई और पटना और नालंदा में कई मूर्ति तस्करों को गिरफ्तार किया. गया पुलिस गिरफ्तार मूर्ति तस्करों के निशानदेही पर अन्य ठिकानों की भी तलाशी ले रही है.
पुलिस ने तस्करों को पकड़ने के बाद बताया कि इसमें एक आरोपी पहले भी प्राचीन मूर्तियों को चोरी करने के मामले में चार बार जेल जा चुका है. गया
पुलिस अधिकारी के मुताबिक एक तस्कर के मोबाइल फोन में प्राचीन मूर्तियों की कई तस्वीरें मिली थी जिसके बाद उसपर शक गहरा गया और जांच को आगे बढ़ाने पर अन्य तस्कर भी पुलिस की गिरफ्त में आ गए.
पुलिस ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि ये तस्कर पुरानी मूर्तियों को चुराकर उसे नेपाल के रास्ते दूसरा देश भेज देते हैं. वहां अंतर्राष्ट्रीय तस्कर इन मूर्तियों को ऊंची कीमतों पर बेचते हैं.
पुलिस ने बताया कि इनका मूर्ति तस्करी का पूरा धंधा नेटवर्क पर चलता है जहां बिहार से लेकर दूसरे देशों तक फैला हुआ है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta