भारत

स्कूल शिक्षा बोर्ड ने रद्द की 12वीं की परीक्षाएं, पंजाब CBSE पैटर्न को फॉलो करेगा बोर्ड

Kunti Dhruw
19 Jun 2021 3:19 PM GMT
स्कूल शिक्षा बोर्ड ने रद्द की 12वीं की परीक्षाएं, पंजाब CBSE पैटर्न को फॉलो करेगा बोर्ड
x
पंजाब में 12वीं की परीक्षाओं को लेकर चल रहा

पंजाब में 12वीं की परीक्षाओं को लेकर चल रहा संशय अब समाप्त हो गया है। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। परीक्षा परिणामों को जारी करने के लिए शिक्षा विभाग सीबीएसई के पैटर्न को फॉलो करेगा। शिक्षा मंत्री ने इस फैसले को समय की जरूरत बताते हुए कहा कि छात्र और अभिभावक उच्च अध्ययन पाठ्यक्रमों में प्रवेश को लेकर भी काफी चिंतित थे।

सिंगला ने कहा कि 2020-21 के शैक्षणिक सत्र में पीएसईबी के तहत सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में बारहवीं कक्षा में 3,08,000 छात्रों का नामांकन किया गया था। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न चुनौतियों के कारण शिक्षा बोर्ड के लिए परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं था। उन्होंने कहा कि अपनाए गए फॉर्मूले के अनुसार पीएसईबी क्रमशः 10, 11 और 12 वीं कक्षा में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर 30-30 और 40 के अनुपात वाले फॉर्मूले के अनुसार परिणाम तैयार करेगा।
सिंगला ने कहा कि पीएसईबी 10वीं कक्षा में मुख्य पांच विषयों में से सर्वश्रेष्ठ तीन प्रदर्शन करने वाले विषयों के औसत 30 प्रतिशत सिद्धांत घटक और प्री बोर्ड में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर 30 प्रतिशत वेटेज के आधार पर परिणाम तैयार करेगा। कक्षा 11 में प्रायोगिक परीक्षा और कक्षा 12 में प्री-बोर्ड परीक्षा, प्रायोगिक परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन में प्राप्त अंकों के आधार पर 40 प्रतिशत वेटेज को शामिल करेगा। उन छात्रों के मामले में जिन्होंने 11 वीं कक्षा के बाद स्ट्रीम बदल दी है, ऐसे छात्रों का परिणाम कक्षा 10 वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर और प्री-बोर्ड, प्रेक्टिकल परीक्षा और प्राप्त आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर वेटेज के अनुसार परिणाम घोषित करेगा।
पोर्टल पर अपलोड करेंगे स्कूल प्रमुख
स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि परीक्षा परिणामों के लिए तय किए गए मापदंडों के निष्पादन के बारे में विवरण पीएसईबी की वेबसाइट, स्कूलों की लॉगिन आईडी पर भी सार्वजनिक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के अंकों को पोर्टल पर अपलोड करने के लिए स्कूल प्रमुख जिम्मेदार होंगे।
31 जुलाई से पहले घोषित होगा परीक्षा परिणाम
12वीं की परीक्षाओं का परिणाम 31 जुलाई से पहले घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने बताया कि जो छात्र परीक्षा परिणामों के फॉर्मूले से संतुष्ट नहीं होंगे, उनकी परीक्षा स्थिति अनुकूल होने पर आयोजित की जाएगी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta