भारत

विभिन्न मुद्दों पर राज्यसभा में विपक्षी दलों का हंगामा

jantaserishta.com
28 March 2022 8:12 AM GMT
विभिन्न मुद्दों पर राज्यसभा में विपक्षी दलों का हंगामा
x

नई दिल्ली: बजट सत्र के दूसरे भाग के तहत सोमवार को एक बार फिर संसद की कार्यवाही शुरू हुई. आज संसद के दोनों सदनों में कई विधेयक पेश किए जाने हैं. सोमवार को शुरुआत से ही संसद में हंगामा देखने को मिला. विपक्ष के हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित भी करना पड़ा.

सुबह करीब साढ़े 9 बजे जैसे ही संसद की कार्यवाही शुरू हुई, वैसे ही राज्यसभा में सीपीआई और सीपीआई (एम) के सांसदों ने केंद्रीय सरकार की निजीकरण की पॉलिसी के विरोध में चल रहे 2 दिनों की हड़ताल पर चर्चा करने की मांग की.
कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने लोकसभा में ड्रग्स की कीमतों में बढ़ोतरी, पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी और अन्य चीजों की बढ़ती कीमत को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया और इस पर चर्चा की भी मांग की. वहीं DMK सांसद तिरुचि शिवा ने राज्यसभा में इस मुद्दे को उठाया और चर्चा की मांग की.
आप सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में 'द कश्मीर फाइल्स' मूवी का मुद्दा उठाया. उन्होंने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस देकर फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को यूट्यूब और दूरदर्शन पर रिलीज करने की मांग की.
महंगाई को लेकर कार्य़वाही शुरू होते ही सांसद राज्यसभा में चर्चा की मांग कर रहे थे. जब इस पर बात नहीं बनी तो सभी विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया. इस वजह से सुबह करीब 11:30 बजे राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.
इस बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में वित्त विधेयक (Finance Bill) को मंजूरी के लिए पेश किया. इस विधेयक को लोकसभा में 39 संशोधनों के बाद शुक्रवार को मंजूरी दी गई थी. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने लोकसभा में करीब 12 बजे संविधान (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति) आदेश (द्वितीय संशोधन) विधेयक पेश किया.
लोकसभा में करीब 12:25 मिनट पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक 2022 पेश किया. इस विधेयक को आपराधिक मामलों और पुलिस की जांच के लिए काफी अहम माना जा रहा है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta