भारत

कांग्रेस के अमीर नेता: 5वीं पास को पार्टी ने बनाया उम्मीदवार, स्क्रैप बाबू के नाम से हैं मशहूर

Admin1
26 Nov 2021 8:31 AM GMT
कांग्रेस के अमीर नेता: 5वीं पास को पार्टी ने बनाया उम्मीदवार, स्क्रैप बाबू के नाम से हैं मशहूर
x

फाइल फोटो 

जो कभी कबाड़ के डीलर थे.

नई दिल्ली: कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनावों में अरबपतियों के बीच टक्कर होने वाली है। इसका नेतृत्व कर रहे हैं कांग्रेस के उम्मीदवार युसूफ शरीफ जिन्होंने मंगलवार को चुनाव आयोग के सामने घोषणा करते हुए बताया कि उनके पास 1,744 करोड़ रुपये की संपत्ति है। युसूफ, जो कभी कबाड़ के डीलर थे और अब 1,744 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित कर चुके हैं। 'गुजरी बाबू' और 'स्क्रैप बाबू' नाम से जाने जाने वाले यूसुफ शरीफ का दावा है कि 2000 की शुरुआत में कोलार गोल्ड फील्ड्स (केजीएफ) में 21 स्क्रैप टैंकों की बोली जीतने के बाद संयोग से उन्हें 13 किलो सोना मिला जिसके बाद उनकी किस्मत बदल गई।

शरीफ ने दावा किया कि उन्होंने उस पैसे का इस्तेमाल सरकार और अदालत की नीलामी के जरिए कारखानों के साथ-साथ संपत्ति खरीदने के लिए किया, जिससे उनका जीवन बदल गया। शरीफ की दो पत्नियां और पांच बच्चे हैं जिनके नाम 97 करोड़ की चल संपत्ति और 1,643 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है.
शरीफ की घोषणा के अनुसार उनकी पहली पत्नी के पास 98 लाख रुपये की चल संपत्ति और 1.30 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। उनकी दूसरी पत्नी के पास 32.22 लाख रुपये की चल संपत्ति है। एएनआई से बात करते हुए यूसुफ शरीफ ने कहा कि उन्होंने गरीबी देखी है और अमीरी भी देखी है। अब वह समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं और यही वजह है कि वह राजनीति में आ रहे हैं।
शरीफ ने दावा किया कि उनका परिवार कई सालों से कांग्रेस से जुड़ा है और वह पिछले 20 साल से वह डीके शिवकुमार को फॉलो कर रहे हैं। इससे पहले, अगस्त 2021 में सड़क कर उल्लंघन के लिए, आरटीओ अधिकारियों द्वारा उनकी रॉल्स-रॉयस कार को जब्त कर लिया गया था, जिसे उन्होंने अमिताभ बच्चन से खरीदा था, 13.43 करोड़ की टैक्स चोरी के आरोप में आयकर विभाग द्वारा शरीफ के घर की तलाशी भी ली गई थी।
यूसुफ अब सबसे अमीर नेताओं में शामिल हो गए हैं, इसके अलावा प्रिया कृष्णा जिन्होंने 2018 के विधानसभा चुनावों में 1,020 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी, भाजपा के एमएलसी नागराज ने 1,010 करोड़ रुपये की और कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने 2018 के विधानसभा चुनावों में 841.72 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी। बता दें कि वहां 10 दिसंबर को विधान परिषद के चुनाव होंगे जिसमें 99,062 लोग वोट डालेंगे।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it