भारत

देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण का तेज रफ्तार, वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट ने की भारत की जमकर तारीफ

Kunti Dhruw
16 Oct 2021 7:02 PM GMT
देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण का तेज रफ्तार, वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट ने की भारत की जमकर तारीफ
x
धीमी रफ्तार के बाद भारत ने कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान को सुपर फास्ट कर लिया है.

धीमी रफ्तार के बाद भारत ने कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान को सुपर फास्ट कर लिया है. अब देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार इतनी तेज है कि कुछ दिनों में 100 करोड़ का आंकड़ा छू लिया जाएगा. भारत के इस सफल अभियान से वर्ल्ड बैंक भी खासा खुश नजर आ रहा है. प्रेसिडेंट डेविड मालपास ने भारत के टीकाकरण अभियान को काफी सफल बताया है.

वर्ल्ड बैंक ने की भारत की तारीफ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात के दौरान डेविड मालपास ने कहा कि कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत ने शानदार काम किया है. वैक्सीन प्रोडक्शन में भी भारत का योगदान तारीफ योग्य रहा है. इसके अलावा मुलाकात के दौरान 'क्लाइमेट चेंज' पर भी विस्तार से बात की गई. कहा गया कि भारत को प्रभावशाली योजनाओं के जरिए लक्ष्यों को समय रहते हासिल करना होगा.
इस सब के अलावा डेविड ने International Development Association में भारत के सक्रिय योगदान की भी तारीफ की. उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत आगे भी अपनी निर्णायक भूमिका निभाता रहेगा. बातचीत के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी मंथन किया गया. वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि भारत ने समय के साथ कई जरूरी रिफॉर्म किए हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वर्ल्ड बैंक द्वारा हर तरह का सहयोग भारत को मिलता रहेगा.
भारत का टीकाकरण अभियान कितना सफल?
वैसे भारत के टीकाकरण अभियान की बात करें तो अब तक कुल 97.23 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. जानकारी दी गई है कि देश में 70 प्रतिशत लोगों को पहली डोज लग चुकी है, वहीं 30 प्रतिशत को दोनों डोज मिल गई हैं. अब एक तरफ तो टीकाकरण की रफ्तार तेज दिख रही है, तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना मीटर सुस्त हो गया है. पिछले 24 घंटे में सिर्फ 15,981 मामले सामने आए हैं. मौतें भी 200 से कम दर्ज की गई हैं.



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta