भारत

राज्यसभा चुनाव: उम्मीदवारों के नाम पर मंथन जारी, बीजेपी से इन नेताओं के नाम हुए फाइनल?

jantaserishta.com
25 May 2022 6:19 AM GMT
राज्यसभा चुनाव: उम्मीदवारों के नाम पर मंथन जारी, बीजेपी से इन नेताओं के नाम हुए फाइनल?
x

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 11 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होने हैं. बीजेपी ने उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा को लेकर मंगलवार को बैठक बुलाई थी. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में 16 नामों पर चर्चा हुई है. संजय सेठ, जय प्रकाश निषाद की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है. इसके अलावा जफर इस्लाम, नरेश अग्रवाल, प्रियंका रावत, शिव प्रताप शुक्ला, सुरेंद्र नागर के नाम पर भी चर्चा हुई है.

दरअसल सीएम योगी के आवास पर मंगलवार देर शाम बैठक हुई थी. इस बैठक में राज्यसभा के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई. बैठक में तय नामों को दिल्ली भेजा जाएगा. इन 11 सीटों पर 10 जून को चुनाव होना है. इसके लिए नामांकन 24 मई से 31 मई तक दाखिल किए जा रहे हैं.
समाजवादी पार्टी ने अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिए हैं. बताया जा रहा है कि पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल यादव को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. डिंपल के अलावा देश के मशहूर वकील कपिल सिब्बल और जावेद अली खान का नाम भी लिस्ट में है. कपिल सिब्बल कांग्रेस से राज्यसभा सांसद रहे हैं, जबकि जावेद अली खान सपा के खाते से पहले भी राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं.
यूपी में 11 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इनमें से बीजेपी के 5, सपा के 3, बसपा के 2 और कांग्रेस का 1 सांसद है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन ने 273 सीटें जीती हैं. जबकि सपा गठबंधन के पास 125 विधायक हैं. इसके अलावा कांग्रेस के पास 2, बसपा के पास एक और राजा भईया के पास दो विधायक हैं.
यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं. ऐसे में एक सीट जीतने के लिए 37 विधायकों के वोट जरूरी हैं. बीजेपी का 11 में 7 पर जीतना तय माना जा रहा है. वहीं, सपा गठबंधन भी 3 सीटों पर आसानी से जीत सकती है. पेंच सिर्फ एक सीट पर फंसने के आसार हैं. 11वीं सीट के लिए बीजेपी और सपा के पास 14-14 अतिरिक्त विधायक बचेंगे. ऐसे में क्रॉसवोटिंग, सेंधमारी और निर्दलीय विधायकों के सहारे 11वीं सीट पर जीत हासिल की जाएगी.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta