भारत

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन हारे

Janta Se Rishta Admin
11 Jun 2022 12:48 AM GMT
राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन हारे
x

चार राज्यों की 16 राज्यसभा सीटों पर हुई वोटिंग के नतीजे आ चुके हैं. महाराष्ट्र, राजस्थान और कर्नाटक से भी ज्यादा हैरानी हरियाणा के परिणामों ने दी है. हरियाणा में 2 सीटों पर चुनाव थे. कयास लगाए जा रहे थे कि एक सीट पर भाजपा तो दूसरी पर कांग्रेस की जीत पक्की है, लेकिन निर्दलीय प्रत्याशी ने यहां बड़ा उलटफेर कर दिया. हरियाणा में भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है. वहीं, कांग्रेस की तरफ से प्रत्याशी बनाए गए वरिष्ठ नेता अजय माकन को शिकस्त का सामना करना पड़ा है. महज एक वोट के कारण उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है.

राज्यसभा चुनाव में एक वोट 100 के बराबर माना जाता है. चुनाव आयोग ने कांग्रेस का एक वोट रद्द कर दिया था. इसलिए यहां 88 वोट बचे थे, यानी 8800 वोट. जीत के लिए 8800/3+1 यानी 2934 वोट चाहिए थे. भाजपा के कृष्णलाल पंवार की जीत के बाद 66 वोट बच गए, जो कार्तिकेय को ट्रांसफर कर दिए गए.

कार्तिकेय शर्मा और अजय माकन को 29-29 (2900-2900) वोट मिले थे. लेकिन भाजपा के 66 वोट मिल जाने के बाद कार्तिकेय के वोट 2966 हो गए और उनकी जीत हो गई. कांग्रेस का एक वोट अवैध होने के कारण पूरी बाजी पलट गई.

राजस्थान में बीजेपी की विधायक शोभारानी कुशवाहा ने क्रॉस वोटिंग की और कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद तिवारी को वोट दिया. उसी एक वोट से कांग्रेस के प्रमोद तिवारी राज्यसभा का चुनाव जीत पाए. फिलहाल, प्रमोद का दूसरी बार राज्यसभा पहुंचने का रास्ता साफ हो गया. मतदान के बाद भाजपा ने क्रॉस वोटिंग करने वाली शोभारानी कुशवाहा को पार्टी से सस्पेंड कर दिया.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta