भारत

वायरस का कहर: राजस्थान सरकार ने कोरोना काल में 'ब्लैक फंगस' को भी महामारी घोषित किया

Kunti Dhruw
19 May 2021 10:50 AM GMT
वायरस का कहर: राजस्थान सरकार ने कोरोना काल में ब्लैक फंगस को भी महामारी घोषित किया
x
राजस्थान इन दिनों कोरोना वायरस का कहर झेल रहा है.

राजस्थान (Rajasthan News) इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर झेल रहा है. राज्य में हर दिन तेजी से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. अब सरकार के सामने कोरोना के साथ-साथ ब्लैक फंगस दूसरी बड़ी समस्या सामने खड़ी हुई है. इस राज्य के अलग-अलग शहरों में ब्लैक फंगस ( Black Fungus in rajasthan) के मामले तेज से बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है. राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी कर दी है.

गौरतबल है कि राजस्थान में इन दिनों कोरोना वायरस से ठीक हो रहे मरीज म्यूकर आमकोसिस यानी ब्लैक फंगस के शिकार हो रहे हैं. राजधानी रायपुर और जोधपुर सहित कई बड़े शहरों में इसके मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने अब म्यूकर माइकोसिस को बी महामारी घोषित कर दिया है.
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि राजस्थान अधिनियम 2020 की धारा 3 के अंतर्गत धारा 4 के अनुसार अब ब्लैक फंगस को पूरे राज्य में एक महामारी के तौर पर अधिसूचित किया गया है. चिकित्सा प्रमुख अखिल अरोड़ा ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि कोरोना वायरस से ठीक हो रहे मरीजों में कोरोना संक्रमण का दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है. उन्होंने कहा कि अब राज्य में तेजी से ब्लैक फंगस के मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है और इन दोनों ही बीमारियों का ठीक प्रकार से इलाज हो सके इसलिए अब ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने का निर्णय लिया गया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta