भारत

Rajasthan Board Result: राजस्थान बोर्ड के रिजल्ट को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

Janta Se Rishta Admin
21 July 2021 5:40 PM GMT
Rajasthan Board Result: राजस्थान बोर्ड के रिजल्ट को लेकर सरकार का बड़ा फैसला
x
राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को लेकर बुधवार को राजस्थान सरकार ने बड़ा ऐलान किया। शिक्षा विभाग ने ट्वीट कर कहा,

राजस्थान बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम को लेकर बुधवार को राजस्थान सरकार ने बड़ा ऐलान किया। शिक्षा विभाग ने ट्वीट कर कहा, दिनांक 24 जुलाई 2021 शाम 4 बजे शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा कक्षा 12 विज्ञान, वाणिज्य एवं कला वर्ग का परिणाम जारी करेंगे। इस दौरान राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के चैयरमैन डॉ. डी.पी. जारोली भी मौजूद रहेंगे।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान (RBSE) द्वारा कक्षा 10वीं का परिणाम भी इसी महीने जारी किया जा सकता है। रिजल्ट राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट

Rajeduboard.Rajasthan.Gov.In और Rajresults.Nic.In पर जारी किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर सरकार ने 2 जून को अहम फैसला लेते हुए इन्हें रद्द कर दिया था। कहा गया था कि यदि कोई विद्यार्थी मार्किंग से खुश नहीं होगा, तो उसे परीक्षा बाद में सामान्य हालात आने पर देने की इजाजत पर भी विचार किया जाएगा।

शिक्षा विभाग के अनुसार, कक्षा 12वीं के अंकों का निर्धारण कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2019 में प्राप्तांक का 40 प्रतिशत, कक्षा 11 का 20 प्रतिशत और कक्षा 12 का वेटेज 20 प्रतिशत रहेगा। सत्रांका का वेटेज पहले की तरह 20 प्रतिशत रहेगा। 10वीं कक्षा का परिणाम कक्षा 8 और कक्षा 9 और कक्षा 10 में आयोजित परीक्षाओं के परिणामों पर आधारित होगा। इस रिजल्ट में 8वीं कक्षा के फाइनल एग्जाम को 45 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। जबकि 25 प्रतिशत वेटेज कक्षा 9 के फाइनल एग्जाम को दी जाएगी और 10वीं कक्षा को 10 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta