भारत

राज कपूर और दिलीप कुमार के पाकिस्तान में पुश्तैनी हवेली को भारी बारिश से नुकसान

Kunti Dhruw
30 July 2021 11:47 AM GMT
राज कपूर और दिलीप कुमार के पाकिस्तान में पुश्तैनी हवेली को भारी बारिश से नुकसान
x
पाकिस्तान के पेशावर शहर में स्थित महान भारतीय फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार और राज कपूर के पुश्तैनी मकानों को मॉनसून की भारी बारिश से नुकसान पहुंचा है।

पाकिस्तान के पेशावर शहर में स्थित महान भारतीय फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार और राज कपूर के पुश्तैनी मकानों को मॉनसून की भारी बारिश से नुकसान पहुंचा है। पहले से ही जीर्णशीर्ण स्थिति वाले इन मकानों को पाकिस्तान सरकार ने हाल में अपने संरक्षण में ले लिया था।

सरकार ने दोनों दिग्गज कलाकारों के यहां स्थित मकानों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने के साथ-साथ उनके सम्मान में उन्हें संग्रहालयों में तब्दील करने की सभी औपचारिकताएं भी पूरी कर ली थी। स्थानीय लोगों के मुताबिक भारी बारिश के कारण दोनों ही मकान पूरी तरह से जलमग्न हो गए, जिसके कारण उनके कुछ हिस्सों को नुकसान पहूंचा है।
खैबर पख्तूनख्वा पुरातत्व विभाग को किस्सा ख्वानी बाजार क्षेत्र में स्थित इन दोनों मकानों के नवीनीकरण का काम शुरू करना अभी बाकी है। मानसून की मूसलाधार बारिश के कारण इस्लामाबाद सहित पाकिस्तान के कई हिस्सों में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं हुईं हैं। मीडिया में आईं कुछ खबरों के मुताबिक जुलाई के मध्य से खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में वर्षाजनित घटनाओं में 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। गौरतलब है कि पेशावर, इस प्रांत की राजधानी है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta