भारत

नूपुर शर्मा के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन, हावड़ा में BJP दफ्तर फूंका, जानिए इन शहरों का हाल

Tulsi Rao
10 Jun 2022 3:56 PM GMT
नूपुर शर्मा के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन, हावड़ा में BJP दफ्तर फूंका, जानिए इन शहरों का हाल
x
पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली: पैगंबर मोहम्मद पर नूपुर शर्मा के बयान पर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को देश के कई शहरों में मुस्लिम समुदाय ने प्रदर्शन किए. कई शहरों में इन प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया. कहां-कहां हुए प्रदर्शन और बवाल, आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में-

हावड़ा- पश्चिम बंगाल के हावड़ा में नूपुर शर्मा के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुआ. प्रदर्शनकारियों ने हावड़ा में नेशनल हाइवे और हावड़ा-खड़गपुर रेलवे लाइन ब्लॉक कर दी. हावड़ा के अलुबेरिया के नरेंद्र मोड़ के पास नेशनल हाईवे पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी और पुलिस की एक गाड़ी को आग के हवाले कर दिया. अलुबेरिया इलाके में बीजेपी दफ्तार को भी आग के हवाले करने की खबर है. दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से हावड़ा खड़गपुर मार्ग पर चेंगइल रेल स्टेशन के नजदीक प्रदर्शनकारियों के द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन के कारण कई लंबी दूरी व लोकल ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की गई है. दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के एस आनंद का कहना है कि अगर प्रदर्शन चलता रहा तो और कई गाड़ियों को रद्द करने का फैसला लिया जा सकता है.
प्रयागराज- प्रयागराज का अटाला इलाके में नमाज के बाद पथराव हुआ था. इसके बाद कई इलाकों में रुक-रुककर पथराव हुए. कई जगह आगजनी की घटना भी हुई. प्रयागराज में हालात को काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी गई है.
रांची- झारखंड की राजधानी रांची में नूपुर शर्मा के खिलाफ सुबह मुस्लिम समुदाय ने प्रदर्शन किया, जो बाद में हिंसक हो उठा. पथराव और आगजनी की घटनाओं के बाद शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. पत्थरबाजी में पुलिस के कई जवानों को चोट लगी. उसके बाद भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी.
दिल्ली- राजधानी में जुमे की नमाज के बाद जामा मस्जिद और जामिया में प्रदर्शन हुए. मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी संख्या में जामा मस्जिद में प्रदर्शन करते रहे और नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी कर गिराफ्तारी की मांग की.
मुंबई- भारतीय जनता पार्टी की पूर्व नेता नूपुर शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग को लेकर प्रदर्शन हुआ. शहर के कई इलाकों में लोगों ने प्रदर्शन किए.
अहमदाबाद - नूपुर शर्मा की गिरफ़्तारी को लेकर आज अहमदाबाद के कई मुस्लिम इलाकों में विरोध प्रदर्शन हुए. अहमदाबाद शहर के कालूपुर, दरियापुर, शाहपुर, जमालपुर, तीन दरवाजा जैसे इलाके में आज जुमे की नमाज़ की बाद दुकानें बंद रखी गई. इलाक़े के मुस्लिमों ने नूपुर शर्मा की गिरफ़्तारी की मांग के बैनर लेकर रैली निकाली. इसमें बड़ी तादाद में बच्चे भी शामिल थे.
हाथरस- यूपी के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ थाना क्षेत्र में पुरदिलनगर कस्बे में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समाज ने नूपुर शर्मा का पुतला फूंकने और जुलूस निकालने प्रयास किया. यहां पुलिस के समझाने और पुतला छीनने की कोशिश पर मुस्लिम समाज भड़क गया और इस दौरान पुलिस पर पथराव हुआ. पुलिस ने लाठियां फटकारीं तो भगदड़ मच गई. जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और पुलिस फोर्स के साथ फ्लैग मार्च की गई. पथराव में एक पुलिसकर्मी को चोट लगने की बात सामने आई है.
मुरादाबाद- भाजपा की प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा दिए गए बयान पर मुरादाबाद की जामा मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद नमाजियों ने बाहर आकर चौराहे पर प्रदर्शन करते हुए नूपुर शर्मा को सजा दिए जाने की मांग करते हुए जबरदस्त नारेबाजी की. सुरक्षा की दृष्टि से भारी पुलिस बल तैनात किया गया था, लेकिन प्रदर्शनकारी पुलिस को चकमा देकर अलग अलग स्थानों पर हंगामा करते रहे और पुलिस इधर से उधर भागती रही. अचानक जामा मस्जिद की ओर आ रहे प्रदर्शनकारियों ने पहले नूपुर शर्मा के पोस्टरों को फाड़कर हवा में उछाला और फिर पैरों से कुचला. काफी देर तक नारे बाजी करते रहे. लोगों और पुलिस के समझाने के बाद भी हंगामा बढ़ता देख पुलिस ने लाठी चार्ज कर दूर तक खदेड़ा.
पटना- पटना में मुस्लिम संगठनों ने नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. पटना के अशोक राजपथ से कारगिल चौक तक प्रदर्शन किया गया. सैकड़ों की संख्या में जुमे की नवाज के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. वहीं, नूपुर शर्मा के पोस्टर को फाड़ा गया.
सोलापुर- AIMIM पार्टी ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. एमआईएम पार्टी ने मार्च का आह्वान किया था जिसमें विभिन्न मुस्लिम संगठनों ने हिस्सा लिया.
छिंदवाड़ा- पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी के बाद भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आज जुमे की नमाज़ के बाद बड़ी संख्या में एकत्रित होकर रैली निकाली और राष्ट्रपति के नाम एडीएम को ज्ञापन सौंपा.
समस्तीपुर- शहर के धरमपुर में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने समस्तीपुर पूसा रोड पर नूपुर शर्मा के द्वारा पैगंबर मुहम्मद साहब पर दिए गए टिप्पणी को लेकर शांतिपूर्ण तरीके से विरोध मार्च निकाला है. ये लोग हाथ में कार्ड बोर्ड लिए हुए नूपुर शर्मा को अविलंब गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे. बीजेपी के द्वारा 6 साल के लिए निष्कासित करने को लेकर संतुष्ट नही थे. मार्च में शामिल लोग देश मे अमन शांति का माहौल बने, इसकी भी जोरदार तरीके से मांग की.
बर्दमान, पश्चिम बंगाल- नूपुर शर्मा के बयान से गुस्साए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने शहर बर्दवान में सड़क पर टायर जलाकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. फांसी देने की मांग की गई. नूपुर शर्मा का पुतला फूंककर विरोध जताया गया.
सवाई माधोपुर- जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को जुमे की नमाज़ के बाद मुस्लिम समाज के सैकड़ों लोगों ने अंबेडकर सर्किल पर नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta