भारत

प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन 14 अप्रैल को

Janta Se Rishta Admin
9 April 2022 9:09 AM GMT
प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन 14 अप्रैल को
x

दिल्ली। प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन 14 अप्रैल 2022 को किया जाएगा. इस संग्रहालय को भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की उपलब्धियों उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों को देने के मकसद से बनाया गया है. संग्रहालय पुराने और नए का एक सहज मिश्रण है और इसे तत्कालीन नेहरू संग्रहालय भवन में बनाया गया है. यह संग्रहालय देश के पीएम के अलावा भारत के स्वतंत्रता संग्राम से शुरू होकर, संविधान के निर्माण तक की कहानी बताता है. यह बताता है कि कैसे देश के अलग-अलग प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों के माध्यम से देश को नेविगेट किया और देश की सर्वांगीण प्रगति सुनिश्चित की.

संग्रहालय भवन का डिजाइन उभरते भारत की कहानी से प्रेरित है, जिसे इसके नेताओं के हाथों आकार दिया और ढाला गया है. डिजाइन में टिकाऊ और ऊर्जा संरक्षण प्रथाओं को शामिल किया गया है. इसे बनाने के लिए किसी भी पेड़ को काटा या प्रत्यारोपित नहीं किया गया है. इमारत का कुल क्षेत्रफल 10,491 वर्ग मीटर है. इमारत का लोगो राष्ट्र और लोकतंत्र का प्रतीक चक्र धारण करने वाले भारत के लोगों के हाथों का प्रतिनिधित्व करता है.

इस सेंटर के लिए प्रधानमंत्रियों से जुड़ी जानकारी दूरदर्शन, फिल्म डिवीजन, संसद टीवी, रक्षा मंत्रालय, मीडिया हाउस (भारतीय और विदेशी), प्रिंट मीडिया, विदेशी समाचार एजेंसियों, विदेश मंत्रालय के तोशाखाना आदि संस्थानों से जुटाई गई है. यही नहीं पूर्व पीएम के बारे में बहुमूल्य जानकारी जुटाने के लिए उनके परिवारों से भी संपर्क किया गया था. प्रधान मंत्री। सामग्री ज्यादातर मामलों में स्थायी लाइसेंस पर हासिल की गई हैं. अभिलेखागार (एकत्रित कार्य और अन्य साहित्यिक कार्य, महत्वपूर्ण पत्राचार), कुछ व्यक्तिगत वस्तुओं, उपहार और यादगार वस्तुओं का उचित उपयोग (सम्मान, सम्मान, पदक प्रदान किए गए, स्मारक टिकट, सिक्के, आदि), प्रधान मंत्री के भाषण और विचारधाराओं का वास्तविक प्रतिनिधित्व और विभिन्न प्रधानमंत्रियों के जीवन के पहलुओं को विषयगत प्रारूप में प्रतिबिंबित किया गया है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta