भारत

पीएम मोदी आज नेपाल दौरे पर

Janta Se Rishta Admin
16 May 2022 12:49 AM GMT
पीएम मोदी आज नेपाल दौरे पर
x

दिल्ली। बुद्ध पूर्णिमा के पवित्र मौके पर पीएम मोदी आज नेपाल के लुंबिनी पहुंचेंगे। वह नेपाल की एक दिवसीय यात्रा करेंगे और इसके लिए नेपाल सरकार ने लुंबिनी में काफी इंतजाम भी किए हैं। बता दें कि पीएम मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर यहां पहुंच रहे हैं। उनके हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के लिए विशेष तौर पर 4 हेलीपैड बनाए गए हैं। खास बात ये है कि पीएम मोदी नेपाल में चीन द्वारा बनाए गए एयरपोर्ट पर नहीं उतरेंगे।

पीएम मोदी की नेपाल यात्रा (PM Modi In Nepal) चीन के लिए एक संदेश साबित होगी। नेपाल में चीन के इशारे पर नाच रहे केपी ओली जब से सत्ता से बाहर हुए हैं, तब से भारत के पास नेपाल से रिश्ते मजबूत करने का बड़ा मौका है। दरअसल नेपाल में ओली के कार्यकाल के दौरान भारत-नेपाल के रिश्‍ते बहुत खराब हो गए थे। ओली ने चीनी राजदूत के इशारे पर भारत के खिलाफ कई बयान दिए थे। शायद यही वजह है कि नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की भारत यात्रा के ठीक बाद अब पीएम मोदी भी नेपाल की यात्रा पर हैं। इससे चीन को भी ये साफ संदेश जाएगा कि नेपाल और भारत के रिश्ते मजबूत हैं।

पीएम मोदी लुंबिनी में (PM Modi In Lumbini) 5 हजार लोगों को संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा पीएम मोदी मायादेवी मंदिर में नेपाल के सीएम के साथ काफी समय बिताएंगे और अशोक स्तंभ में दीप जलाएंगे। इसके अलावा वह कुछ देर बोधि वृक्ष के नीचे भी रुकेंगे और उसकी पूजा करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, अपनी लुंबनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी ध्यान भी करेंगे।

पीएम मोदी लुंबनी में सबसे बड़े बुद्ध विहार का भी शिलान्यास करेंगे। इसका निर्माण 4 सालों में होगा और ये भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा पीएम एक हजार एकड़ में बन रहे एक मठ का भी लोकार्पण करेंगे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta