भारत

I2U2 Summit: I2U2 शिखर सम्मेलन में 14 जुलाई को शामिल होंगे PM मोदी, जानें पूरी डिटेल्स

jantaserishta.com
12 July 2022 8:41 AM GMT
I2U2 Summit: I2U2 शिखर सम्मेलन में 14 जुलाई को शामिल होंगे PM मोदी, जानें पूरी डिटेल्स
x
न्यूज़ क्रेडिट: हिंदुस्तान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 जुलाई को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए I2U2 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इस सम्मेलन में इजरायल के प्रधानमंत्री, UAE राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होंगे। सम्मेलन में यूक्रेन संघर्ष से उत्पन्न वैश्विक खाद्य और ऊर्जा संकट के मुद्दे प्रमुख हो सकते हैं।

दरअसल, भारत, इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के नए समूह I2U2 के पहले शिखर सम्मेलन का आयोजन वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हो रहा है। दुनियाभर में अमेरिकी गठबंधनों को फिर से सक्रिय एवं पुनर्जीवित करने की कोशिशों के तहत यह ऑनलाइन शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 14 जुलाई को अपनी इजराइल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री इन नेताओं के साथ सम्मलेन में भाग लेंगे।
भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में बताया है कि I2U2 ग्रुप की परिकल्पना पिछले साल 18 अक्टूबर को हुई थी जब इन चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से संबंधित बातचीत होती है। यह बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण, सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार आदि महत्वपूर्ण चीजों चर्चा के लिए है।
यह भी बताया गया कि सभी लीडर I2U2 के ढांचे के भीतर संभावित संयुक्त परियोजनाओं के साथ-साथ पारस्परिक हित के अन्य क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे। ताकि हमारे संबंधित क्षेत्रों, उसके बाहर व्यापार और निवेश में आर्थिक साझेदारी को मजबूत किया जा सके।
बता दें कि शिखर सम्मेलन के लिए इस समूह को I2U2 के नाम दिया गया है। जिसमें 'आई' भारत और इजराइल के लिए जबकि 'यू' अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात के लिए है। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति 13 से 16 जुलाई तक पश्चिम एशिया के दौरे पर रहेंगे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta