भारत

अपील: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोले पीएम मोदी- VAT घटाएं राज्य सरकारें

jantaserishta.com
27 April 2022 8:02 AM GMT
PM Modi said on rising prices of petrol and diesel – State governments should reduce VAT
x

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान आया है. उन्होंने राज्य सरकारों से वैट घटाने की अपील की है. पीएम मोदी ने कहा कि छह महीने लेट ही सही, लेकिन अब राज्य सरकारें तेल पर टैक्स घटा लें. पीएम नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई मीटिंग में यह बात कही.

पीएम मोदी की यह मीटिंग वैसे कोरोना वायरस पर थी. लेकिन यहां बढ़ते तेल के दाम का भी जिक्र आया. मोदी ने कहा कि आर्थिक फैसलों में केंद्र-राज्य सरकारों में तालमेल जरूरी है.
मोदी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का लोगों पर भार कम करने के लिए नवंबर में केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी. तब राज्य सरकारों से भी VAT घटाने को कहा गया था. कुछ राज्यों ने तो केंद्र की बात मानकर लोगों को राहत दी, लेकिन कुछ राज्यों ने ऐसा नहीं किया.
पीएम मोदी ने कहा कि इस वजह से उन राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत इस वक्त बाकी राज्यों से ज्यादा है. पीएम ने कहा कि ऐसा करना अन्याय है क्योंकि इसका नुकसान पड़ोसी राज्यों को भी होता है क्योंकि लोग वहां तेल भरवाने जाते हैं. पीएम ने माना कि टैक्स में कटौती करने वाले राज्य को राजस्व की हानि होती है लेकिन इससे आम जनता को राहत मिलती है.
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि केंद्र द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाए हुए छह महीने बीत चुके हैं. लेकिन राज्य सरकारें चाहें तो अब भी VAT कम करके राहत दे सकती हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta