भारत

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को दिया बेहद खास तोहफा

jantaserishta.com
25 May 2022 3:07 AM GMT
पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति को दिया बेहद खास तोहफा
x

मथुरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जापान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) एक खास तोहफा भेंट किया. बाइडेन को पीएम मोदी ने यूपी के मथुरा से संबंधित ठकुरानी घाट की थीम पर बना एक सांझी कलाकृति भेंट की. इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का धन्यवाद व्यक्त किया है.

यूपी के सीएम योगी ने ट्विटर पर लिखा, ''आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने अमेरिका के माननीय राष्ट्रपति जो बाइडेन जी को लीलाधर भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली, मथुरा की प्रसिद्ध 'सांझी' कलाकृति भेंट कर जनपद की लोक कला को वैश्विक पटल पर गौरवभूषित किया है. समस्त प्रदेश वासियों की ओर से आपका हृदय से आभार प्रधानमंत्री जी!''
दरअसल, हाथ से कागज पर उकेरे जाने वाली कला 'सांझी' उत्तर प्रदेश में भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा की एक विशिष्ट कला शैली है. भगवान कृष्ण की कहानियों को प्रदर्शित करने वाले डिजाइन पारंपरिक तौर पर 'स्टेंसिल' में बनाए जाते हैं. कैंची या ब्लेड के इस्तेमाल से इन इन 'स्टेंसिल' को करके काटा जाता है और सांझी को अक्सर कागज की पतली शीट पर उकेरा जाता है.
बता दें कि पीएम मोदी ने क्वाड में शामिल देश जापान के पूर्व प्रधानमंत्रियों योशीहिदे सुगा, योशिरो मोरी और शिंजो आबे को पत्तामदै रेशम की चटाई भेंट की. पत्तामदै गांव तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले में स्थित है. यहां तमिरापरानी नदी के तट पर उगने वाली कोरई घास से रेशम की चटाई बुनी जाती है.
इसके साथ ही भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित पीएम एंथनी अल्बनीज को मध्य प्रदेश से ताल्लुक रखने वाली गोंड कला की पेंटिंग भेंट की. गोंड पेंटिंग आदिवासी कला के विशिष्ट रूपों में से एक है. अमूमन एमपी में गोंड समुदाय के लोगों के घरों की दीवारों और फर्श पर इस तरह की पेंटिंग्स उकेरी जाती हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta