भारत

नेपाल में पेट्रोल-डीजल फिर महंगा, इन लोगों को लगा झटका

jantaserishta.com
23 May 2022 5:55 AM GMT
नेपाल में पेट्रोल-डीजल फिर महंगा, इन लोगों को लगा झटका
x

Petrol-Diesel Price: पिछले कई सालों से भारत की अपेक्षा नेपाल में पेट्रोल-डीजल के दाम कम थे, जिसकी वजह से बिहार के रहने वाले लोग नेपाल जाकर तेल भरवाते थे. आमतौर पर नेपाल में बिहार की तुलना में पेट्रोल-डीजल 15 से 25 लीटर रुपये तक सस्ता मिलता था, जबकि नेपाल में भारत से ही पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति होती है.

बीते दिनों भारत सरकार ने पेट्रोल-डीजल की एक्साइज ड्यूटी में कटौती करते हुए आम जनता को राहत दी थी. वहीं, नेपाल में लगातार दूसरे हफ्ते दस रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए. इसके पीछे की वजह रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में हुई वृद्धि को बताया गया है.
नेपाल ऑयल निगम ने रविवार देर रात से पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की, जिसके बाद से बिहार के सिमाई इलाके के पेट्रोल पंप संचालक बड़ी राहत की सांस ले रहे हैं. रक्सौल के पंप मालिक ने बताया कि पिछले कई सालों के बाद सोमवार से नेपाल की अपेक्षा बिहार में पेट्रोल तकरीबन चार रुपये सस्ता मिलेगा. वहीं, डीजल भी नेपाल से सात रुपये सस्ता मिलेगा. ऐसे में जो बिहार के लोग पेट्रोल-डीजल भरवाने नेपाल की सीमा में जाते थे, वे अब अपने इलाके के ही पेट्रोल-डीजल पंप पर तेल भरवा सकेंगे.
बता दें कि भारत सरकार ने पेट्रोल में 8.99 रुपये, डीजल के दाम में 7.03 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी में कटौती की है. इसके अलावा, नेपाल ऑयल निगम लिमिटेड ने पेट्रोल-डीजल पर प्रति लीटर दस रुपये दाम बढ़ गए हैं. इसकी वजह से नेपाल की तुलना में रक्सौल में पेट्रोल-डीजल सस्ता हुआ है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta