भारत

15-18 आयु वर्ग के टीकाकरण के पहले दिन 40 लाख से अधिक बच्चों को लगा कोरोना वैक्सीन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

Kunti Dhruw
3 Jan 2022 5:02 PM GMT
15-18 आयु वर्ग के टीकाकरण के पहले दिन 40 लाख से अधिक बच्चों को लगा कोरोना वैक्सीन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी
x
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि 15-18 आयु वर्ग के 40 लाख से अधिक बच्चों को इस श्रेणी के टीकाकरण अभियान के पहले दिन रात 8 बजे तक COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक मिली।

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि 15-18 आयु वर्ग के 40 लाख से अधिक बच्चों को इस श्रेणी के टीकाकरण अभियान के पहले दिन रात 8 बजे तक COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक मिली। देश भर के विभिन्न अस्पतालों और टीकाकरण केंद्रों में सोमवार से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण शुरू हुआ। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, भारत बायोटेक का कोवैक्सिन एकमात्र COVID-19 वैक्सीन है जो 15-18 वर्ष की आयु के बच्चों को दिया जा रहा है।

25 दिसंबर को घोषणा करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इससे स्कूलों और कॉलेजों में जाने वाले बच्चों और उनके माता-पिता की चिंता कम होगी और महामारी के खिलाफ लड़ाई को बढ़ावा मिलेगा, यह कहते हुए कि इस कदम से शिक्षण के सामान्यीकरण में भी मदद मिलने की संभावना है। स्कूल्स में। इस श्रेणी में शामिल की जाने वाली अनुमानित जनसंख्या सात से आठ करोड़ है।
15 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लोग Co-WIN पोर्टल पर टीकाकरण के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। लाभार्थी सह-विन पर मौजूदा खाते के माध्यम से ऑनलाइन स्व-पंजीकरण कर सकते हैं या एक अद्वितीय मोबाइल नंबर के माध्यम से एक नया खाता बनाकर भी पंजीकरण कर सकते हैं। लाभार्थियों को सत्यापनकर्ता/वैक्सीनेटर द्वारा सुविधाजनक पंजीकरण मोड में ऑनसाइट भी पंजीकृत किया जा सकता है, दिशानिर्देश पढ़ें। अपॉइंटमेंट ऑनलाइन या ऑनसाइट (वॉक-इन) बुक किया जा सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta