भारत

OMG! थाना से चोरी हो गया ट्रक, मचा हड़कंप

jantaserishta.com
26 Sep 2022 3:45 AM GMT
OMG! थाना से चोरी हो गया ट्रक, मचा हड़कंप
x

न्यूज़ क्रेडिट: हिंदुस्तान

लोगों की सुरक्षा के लिए थाना बनाए जाते हैं। लेकिन बिहार में थाने भी सुरक्षित नहीं।
नवादा: लोगों की सुरक्षा के लिए थाना बनाए जाते हैं। लेकिन बिहार में थाने भी सुरक्षित नहीं। यहां ट्रक की भी चोरी हो जाती है और किसी को कानो कान खबर नहीं होती। पता तब चलता है जब सूत्रों से मिली जानकारी पर एसपी जांच कराते हैं और दोषी पर कार्रवाई करते हैं। मामला नवादा जिले का है।
रोह थाना में जब्त कर लाये गये बालू लदे दो ट्रकों को थाना परिसर से चुरा कर ले भागने के आरोप में थानाध्यक्ष रविभूषण व ओडी अफसर समेत पांच पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। नवादा सदर एसडीपीओ उपेन्द्र प्रसाद द्वारा मामले की जांच में प्रथम दृष्टया सभी की लापरवाही पाये जाने पर एसपी डॉ. गौरव मंगला द्वारा 25 सितम्बर को निलंबन की कार्रवाई की गयी।
निलंबित पुलिसकर्मियों में रविभूषण के अलावा रोह थाने में पदस्थापित जेएसआई व घटना के वक्त ऑफिसर ऑन ड्यूटी (ओडी) लक्ष्मण यादव, संतरी पर तैनात बीएमपी जवान युवराज व दो चौकीदार मृत्युंजय कुमार व सहदेव राजवंशी शामिल हैं। इन सभी पर कर्त्तव्यों में लापरवाही बरतने के आरोप हैं। थाने से ट्रक चोरी के मामले में रोह थाना कांड संख्या 287/22 दर्ज किया गया है। थानाध्यक्ष की पोस्टिंग होने तक तत्काल एएसआई विद्यानंद साफी को रोह थानाध्यक्ष प्रभार दिया गया है। मामला बालू लदे ट्रकों के थाना परिसर से लेकर भाग जाने से जुड़ा है।
घटना 23/24 सितम्बर की मध्य रात्रि घटी बतायी जाती है। बेखौफ बालू माफिया थाना परिसर में जब्त कर रखे गये दो ट्रकों को चुरा कर लेकर भाग निकले। ट्रक नंबर बीआर 53सी 3016 और बीआर 02एए 0132 थाना परिसर में खड़े थे। इन ट्रकों को खनन टीम द्वारा 23 सितम्बर की रात जब्त किया गया था। रोह थाना क्षेत्र के बारापांडेया गांव के पास एक ईंट भट्ठे पर छापेमारी में अवैध बालू लदे कुल चार ट्रक, सात ट्रैक्टर, एक जेसीबी डोजर और सात बाइक जब्त किये गये थे। साथ ही दो लोगों को मौके से गिरफ्तार किया गया था। इनमें लखीसराय जिले के पिपरिया थाने के डोलीपुर गांव के संजीव कुमार का बेटा अजीत कुमार व नवादा जिले के काशीचक थाना क्षेत्र के दौलाचक गांव के रामरतन सिंह का बेटा चंदन कुमार शामिल थे। सभी वाहनों को रोह थाने को हैंडओवर किया गया था। इस मामले में खनन विभाग द्वारा 23 सितम्बर को बालू की चोरी व अवैध खनन,परिवहन व भंडारण तथा पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के उल्लंघन के आरोप में रोह थाना कांड संख्या 285/22 दर्ज कराया गया था।
इस घटना के बाद पुलिस की सजगता और कार्यशैली सवाल उठने लगे थे। मामले में पुलिस की संलिप्तता पर चर्चा होने लगी थी। हालांकि इस मामले में रोह थानाध्यक्ष रवि भूषण का कहना था कि ट्रक का पीछा किया गया। लेकिन पुलिस गाड़ी का पहिया पंचर हो जाने के कारण चालक ट्रक लेकर भागने में सफल रहे।
नवादा के एसपी डॉ. गौरव मंगला दो जब्त ट्रकों को थाना परिसर से लेकर भाग जाने की बात प्रकाश में आयी थी। सदर एसडीपीओ से मामले की जांच करायी गयी। जांच में प्रथम दृष्टया थानाध्यक्ष समेत पांच की लापरवाही सामने आयी। इसके बाद इन्हें निलंबित कर दिया गया। ट्रक चोरी मामले में प्राथमिकी दर्ज की गयी है। आदर्श आचार संहिता के आलोक में राज्य निर्वाचन आयोग की अनुमति से नये थानाध्यक्ष की पोस्टिंग की जाएगी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta