भारत

अब आसमान से दंगाइयों पर रहेगी पुलिस की नजर, जानें पूरा प्लान

jantaserishta.com
15 Jun 2022 5:49 AM GMT
अब आसमान से दंगाइयों पर रहेगी पुलिस की नजर, जानें पूरा प्लान
x

न्यूज़ क्रेडिट: आजतक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार अब हिंसा ना फैले इसके लिए अब हेलीकॉप्टर का प्रयोग करने जा रही है. इसके लिए योगी सरकार ने ब्रिटेन की तरह दंगा रोकने की योजना बनाई है. इसको लेकर यूनाइटेड किंगडम के डिफेंस एंड सिक्योरिटी एक्सपर्ट ब्रिटिश हाई कमिश्नर एयरवेज हेलीकॉप्टर के डेलिगेशन गृह विभाग को अपना ब्लूप्रिंट दिखाया है.

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी के मुताबिक, यूपी में दंगा को नियंत्रण करने के लिए पुलिस तो इसकी जरूरत है, इसके साथ ही पर्यटन, आपदा और मेडिकल सेवाओं के लिए भी हेलीकॉप्टर अब सबसे ज्यादा मददगार साबित होगा. पुलिस के द्वारा दंगा पर नियंत्रण करने के लिए भीड़ को कंट्रोल करने के लिए हेलीकॉप्टर के प्रयोग का प्रस्ताव बनाया गया है.
अचानक होने वाले दंगों में हेलीकॉप्टर से नजर भी रखी जाएगी. उसके साथ ही नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्रवाई की हेलीकॉप्टर से की जा सकेगी. अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी के मुताबिक, मल्टी यूज हेलीकॉप्टर उत्तर प्रदेश में प्रयोग किया जाएगा. साथ ही बड़े मेलों या कावड़ यात्रा के दौरान यातायात मैनेजमेंट में भी हेलीकॉप्टर का प्रयोग होगा.
इस बीच यूपी में उपद्रवियों के लिए योगी सरकार का बुलडोजर तैयार है. प्रयागराज में मुख्य आरोपी जावेद पंप का घर तो मिट्टी में मिला दिया. बाकियों के लिए भी बुलडोजर वाला प्लान तैयार है. प्रयागराज में 37 ऐसे आरोपियों की लिस्ट तैयार है, जिसके घर और जायदाद को लेकर तफ्तीश चल रही है कि वहां अवैध निर्माण तो नहीं हुआ.
उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में हुई हिंसा के मामले में अब तक 13 एफआईआर दर्ज हो चुके हैं और 350 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है. य़ूपी पुलिस की तरफ से ताबड़तोड़ एक्शन हो रहा है. जिस तेजी से कार्रवाई हो रही है, जिस रफ्तार से बुलडोजर चल रहे हैं. उस पर सवाल भी सुलग रहे हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta