भारत

यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से, नामों पर आज होगा मंथन, जानें सब कुछ

jantaserishta.com
24 May 2022 4:07 AM GMT
यूपी में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से, नामों पर आज होगा मंथन, जानें सब कुछ
x
फाइल फोटो 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 11 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होना है. चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों के नामों पर मंथन शुरू कर दिया है. इसे लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार देर शाम अपने आवास पर एक बैठक बुलाई है. बताया जा रहा है कि बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर भी चर्चा होगी.

बताया जा रहा है कि सीएम आवास पर यूपी की 11 राज्यसभा सीटों के लिए आज देर शाम मंथन होगा. इस बैठक में सीएम योगी के अलावा दोनों डिप्टी सीएम, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह. संगठन महामंत्री सुनील बंसल समेत पार्टी के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल होंगे. बैठक में तय नामों को दिल्ली भेजा जाएगा. इन सीटों पर 10 जून को चुनाव होना है. इसके लिए नामांकन आज से 31 मई तक दाखिल किए जाएंगे.
यूपी में 11 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इनमें से बीजेपी के 5, सपा के 3, बसपा के 2 और कांग्रेस का 1 सांसद है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन ने 273 सीटें जीती हैं. जबकि सपा गठबंधन के पास 125 विधायक हैं. इसके अलावा कांग्रेस के पास 2, बसपा के पास एक और राजा भईया के पास दो विधायक हैं.
यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं. ऐसे में एक सीट जीतने के लिए 37 विधायकों के वोट जरूरी हैं. बीजेपी का 11 में 7 पर जीतना तय माना जा रहा है. वहीं, सपा गठबंधन भी 3 सीटों पर आसानी से जीत सकती है. पेंच सिर्फ एक सीट पर फंसने के आसार हैं. 11वीं सीट के लिए बीजेपी और सपा के पास 14-14 अतिरिक्त विधायक बचेंगे. ऐसे में क्रॉसवोटिंग, सेंधमारी और निर्दलीय विधायकों के सहारे 11वीं सीट पर जीत हासिल की जाएगी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta