भारत

3.5 लाख टीचर्स को नीतीश सरकार ने दिया खास तोहफा, 1 जनवरी से मिलेगी 15 फीसदी बढ़ी हुई सैलरी

Rani Sahu
12 Nov 2021 4:48 PM GMT
3.5 लाख टीचर्स को नीतीश सरकार ने दिया खास तोहफा, 1 जनवरी से मिलेगी 15 फीसदी बढ़ी हुई सैलरी
x
3.5 लाख टीचर्स को नीतीश सरकार ने दिया खास तोहफा

बिहार के 3.5 लाख टीचर्स (Bihar Teachers) को नीतीश सरकार ने नए साल का खास तोहफा दिया है. नीतीश सरकार के इस कदम के बाद टीचर्स की 15 फीसदी सैलरी बढ़ने का रास्ता साफ हो गया है. 1 अप्रैल 2021 से 15 फीसदी सैलरी बढ़ोतरी (Increment) का संकल्प शिक्षा विभाग ने 29 अगस्त 2021 को जारी किया था. इस संकल्प को लागू करने के लिए शिक्षा विभाग ने आज विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. अब टीचर्स की सैलरी डिटरमिनेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 1 जनवरी से टीचर्स को बढ़ी हुई सैलरी मिलनी शुरू हो जाएगी.

पंचायती राज संस्थानों और नगर निकाय संस्थानों में काम करने वाले टीचर्स और लाइब्रेरियंस की सैलरी में सुधार के लिए वेतन बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया था. मंत्रिमंडल से 15 फीसदी सैलरी बढ़ोतरी का प्रस्ताव पास होने के बाद शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) ने इसे लेकर संकल्प जारी किया था. इस संकल्प से सैलरी निर्धारण के लिए वित्त विभाग के कंसल्ट से अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी नहीं हुए थे. शिक्षा विभाग ने इसे लेकर आज विस्तत दिशा-निर्देश जारी कर इसे गजट में शामिल करने के निर्देश दिया है.
साढ़े तीन लाख टीचर्स को बड़ा तोहफा
बिहार शिक्षा विभाग के उप सचिव फिरोज ने आदेश जारी कर बढ़ोतरी के संकल्प के मुताबिक नया पे-मैट्रिक्स जारी किया है. इसके साथ ही सैलरी निर्धारण की प्रक्रिया भी तय कर दी गई है. सरकार के इस फैसले के बाद 3.5 लाख टीचर्स को बड़ा फायदा मिलने जा रहा है. आज जारी पे-मैट्रिक्स में 1 अप्रैल 2021 के प्रभाव से जिन टीचर्स और लाइब्रेरियन्स की सैलरी निर्धारण होगी उन्हें 1 जनवरी से इसका फायदा मिलेगा. जिन टीचर्स की बेसिक सैलरी उनसे जूनियर्स से कम है उनकी बेसिक सैलरी उसी हिसाब से बढ़ाई जाएगी. सैलरी बढ़ने के बाद टीचर्स की महीने की अधिकतम सैलरी 39,200 रुपये तक बढ़ गई है. इससे 2 साल पूरा कर चुके प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक टीचर्स की सैलरी करीब 3 हजार से 4 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta