भारत

सीनियर सिटीजन के लिए काम की खबर, इन स्कीमों का उठाए फायदा

jantaserishta.com
2 Nov 2020 6:48 AM GMT
सीनियर सिटीजन के लिए काम की खबर, इन स्कीमों का उठाए फायदा
x

फाइल फोटो 

अगर आपकी उम्र 60 साल की हो चुकी है, यानी आप सीनियर सिटीजन हैं तो बैकों और पोस्ट ऑफिस की ओर से शुरू की गई खास स्कीमों में निवेश कर सकते हैं. इन स्कीमों में निवेश का फायदा यह है कि इनमें पैसा जमा करने वालों को आम निवेशक की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है. इस स्कीम के तहत बैंक या डाकघर में से कहीं भी खाता खुलवाया जा सकता है. अममून इन स्कीमों की मैच्योरिटी पीरियड पांच साल की होती है लेकिन इन्हें आठ साल तक बढ़ाया जा सकता है.

सेना से रिटायर्ड हैं तो 50 साल में भी खुलवा सकते हैं खाता

अगर आप 60 साल के हैं तो अकाउंट खुलवा सकते हैं. डिफेंस सर्विसेज से रिटायर कर्मचारी 50 साल की उम्र में ही यह खाता खुलवा सकते हैं. हालांकि सिविल डिफेंस कर्मचारियों को यह सुविधा नहीं मिलती. जिन लोगों ने वीआरएस ले लिया है वे भी अकाउंट खुलवा सकते हैं लेकिन इसे रिटायरमेंट बेनिफिट मिलने के एक महीने के भीतर खुलवाना होता है.

टैक्स छूट का फायदा

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम जीवनसाथी के साथ ज्वाइंट अकाउंट होल्डर के तौर पर खुलवाया जा सकता है. हालांकि यह फर्स्ट अकाउंट होल्डर की उम्र सीमा के मुताबिक खुलता है. इसमें जमा होने वाली रकम सिर्फ फर्स्ट अकाउंट होल्डर को ही पेमेंट की जाती है. जीवनसाथी मैक्सिमम 15 लाख रुपये औरम कम से कम 1 हजार रुपये तक की रकम तक की रकम से अकाउंट खुलवा सकते हैं.

अगर मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालते हैं तो जमा राशि का 1.5 फीसदी काट लिया जाता है. दो साल से पहले यह रकम निकाली जाती है डेढ़ फीसदी रकम काटी जाएगी. निवेश पर 80सी के तहत टैक्स डिडक्शन का लाभ मिलता है लेकिन इस पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है. पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम काफी आकर्षक है. इस वक्त इसमें 7.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta