भारत

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मिस्बाह-उल-हक का कहना कि विराट कोहली का हमारे खिलाफ मानसिक वर्चस्व

Kunti Dhruw
15 May 2024 2:45 PM GMT
पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मिस्बाह-उल-हक का कहना  कि विराट कोहली का हमारे खिलाफ मानसिक वर्चस्व
x
जनता से रिश्ता: टी20 विश्व कप 2024: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मिस्बाह-उल-हक का कहना है कि विराट कोहली का हमारे खिलाफ मानसिक वर्चस्व है।
टी20 विश्व कप 2024: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक ने बाबर आजम के लोगों से विराट कोहली से सावधान रहने का आग्रह किया, और अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों पर भारतीय सुपरस्टार के प्रभुत्व को उजागर किया। खेल के सबसे छोटे प्रारूप में पाकिस्तान के खिलाफ कोहली का औसत 81 का है।
टी20-विश्व-कप-2024-विराट-कोहली-में-हमारे-खिलाफ-मानसिक-वर्चस्व-है-कहते हैं-पूर्व-पाकिस्तान-क्रिकेटर-मिस्बाहुलहक
भारत के विराट कोहली एक शॉट खेलते हुए
T20 World Cup 2024: पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मिस्बाह-उल-हक ने कहा है कि विराट कोहली पाकिस्तान के सभी खिलाड़ियों के खिलाफ मानसिक रूप से मजबूत हैं. उन्होंने सफेद गेंद के प्रारूप में अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर हावी होने के लिए भारत के स्टार बल्लेबाज की प्रशंसा की और बाबर आजम एंड कंपनी को इस खतरे से आगाह किया है। 9 जून को न्यूयॉर्क में होने वाले हाई-ऑक्टेन मुकाबले में भारत अपने कट्टर दुश्मन पाकिस्तान से भिड़ेगा।
स्टार स्पोर्ट्स प्रेस रूम शो में बातचीत के दौरान, मिस्बाह ने उन टीमों का सामना करते समय खिलाड़ियों की मानसिकता के बारे में बात की, जिनके खिलाफ उन्होंने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है। भारत ने टी20 विश्व कप में खेले गए सात मैचों में से छह में पाकिस्तान को हराया है।
"खिलाड़ियों के पास मांसपेशियों की याददाश्त होती है, और यह उनके दिमाग में होती है जब वे किसी ऐसे प्रतिद्वंद्वी से भिड़ते हैं जिसके खिलाफ वे अच्छा प्रदर्शन करते हैं। उन मैचों में आपका प्रभाव हमेशा मजबूत रहता है, और इसका असर विपक्षी पर भी पड़ता है। विराट कोहली के पास वह धार है, जिस तरह से मिस्बाह ने स्टार स्पोर्ट के प्रेस रूम शो में कहा, शुरुआती मैचों में उन्होंने अन्य टीमों और पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया और महत्वपूर्ण पारियां खेलकर टीम को नुकसान पहुंचाया।
यह भी पढ़ें: आरआर बनाम पीबीकेएस आईपीएल 2024 टॉस अपडेट
जहां तक टी20 वर्ल्ड कप की बात है तो कोहली पाकिस्तान के लिए सिरदर्द बने हुए हैं. दोनों टीमें आखिरी बार 2022 टी20 विश्व कप में एक-दूसरे के खिलाफ खेली थीं, जहां कोहली ने एमएसजी में अपनी सर्वश्रेष्ठ टी20 पारियों में से एक खेली थी। उन्होंने 53 गेंदों पर 82 रनों की नाबाद पारी खेली और भारत को रोमांचक मुकाबले में जीत दिलाने में मदद की।
मिस्बाह ने स्वीकार किया कि कोहली जब भी पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हैं तो अधिक ऊर्जावान हो जाते हैं।
उन्होंने कहा, "विराट कोहली पाकिस्तान पर मानसिक रूप से प्रभुत्व रखते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ खेलते समय वह उन परिस्थितियों में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे और अधिक उत्साहित होंगे।"
यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने 2024 टी20 विश्व कप के बाद भविष्य की योजनाओं के बारे में साझा किया
मिस्बाह ने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले के बारे में भी बात की, जहां मोहम्मद आमिर ने कोहली को सिर्फ पांच रन बनाकर आउट कर दिया था। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि अगर बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम न्यूयॉर्क में विराट कोहली को पहले ही आउट कर दे तो वह भारत को हरा सकती है।
"वह उस तरह का खिलाड़ी है, जिसे जितना बड़ा मौका मिलता है, वह दबाव लेने के बजाय उससे प्रेरणा लेता है। वह एक शीर्ष श्रेणी का क्रिकेटर है, और वह किसी भी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ प्रदर्शन कर सकता है। केवल एक ही रास्ता है, जिस तरह से वह था चैंपियंस ट्रॉफी में शुरुआत में आउट होने के बाद, पाकिस्तान या किसी अन्य टीम को उसे आउट करना होगा।"
कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए 10 टी20 मैचों में 81.33 की जबरदस्त औसत से 488 रन बनाए हैं, जिसमें उन्होंने पांच अर्धशतक भी लगाए हैं। वह आईपीएल 2024 में कुछ शानदार फॉर्म में हैं, क्योंकि उन्होंने 13 मैच खेलकर 661 रन बनाए हैं। टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए उनका लक्ष्य अपनी शानदार फॉर्म जारी रखना होगा.
कोहली जानते हैं कि मैच कैसे जीतना है
मिस्बाह ने इस सीज़न में कोहली के स्ट्राइक रेट को लेकर चल रही बहस पर भी बात की। उन्होंने स्ट्राइक रेट के प्रभाव को खारिज कर दिया और कहा कि जब कोहली पहली ही गेंद से आक्रामक हो जाते हैं तो विपक्षी टीमों को उनसे सावधान रहना चाहिए।
"कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप स्ट्राइक रेट के बारे में कितनी बात करते हैं, विराट कोहली उस तरह के खिलाड़ी हैं, जो मैच जीतना जानते हैं, जो टीम को जीत दिलाना जानते हैं। विरोधी चाहे किसी भी स्थिति में हो, वे सुरक्षित नहीं हैं।" विराट कोहली के खिलाफ, “उन्होंने आगे कहा।
कोहली ने आरसीबी के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में आक्रामक खेलकर अपने स्ट्राइक रेट को लेकर अपने आलोचकों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने इस सीजन में 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.
Next Story