भारत

नया अवतार: आया PVC आधार कार्ड, सालों साल रहेगा सुरक्षित, जाने घर बैठे पाने का तरीका

jantaserishta.com
13 Oct 2020 8:49 AM GMT
नया अवतार: आया PVC आधार कार्ड, सालों साल रहेगा सुरक्षित, जाने घर बैठे पाने का तरीका
x

आज की तारीख में हर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार नंबर जरूरी कर दिया गया है. इसके अलावा नया सिम कार्ड लेने और बैंक में खाता खुलवाते वक्त सबसे पहले आधार नंबर देना जरूरी होता है. साथ ही एड्रेस प्रूफ के रूप में आधार का इस्तेमाल होता है. बच्चों के एडमिशन में भी आधार कार्ड की जरूरत होती है.

दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) अब आधार कार्ड का पोलिविनाइल क्लोराइड (PVC) कार्ड जारी कर रहा है. नया आधार कार्ड बिल्कुल एटीएम कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड जैसा है. जिसे आप आसानी से वॉलेट में कैरी कर सकते हैं.

आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि पॉकेट साइज का आधार कार्ड पहले भी बन जाता था. फिर इसमें नया क्या है? खुद UIDAI ने बताया है कि नए पीवीसी कार्ड की प्रिंटिंग और लेमिनेशन की क्वालिटी बेहतर है. यह काफी वर्षों तक चलेगा. इसके अलावा इस नए PVC आधार कार्ड से क्यूआर कोड के जरिए कार्ड की सत्यता की पुष्टि तत्काल हो सकेगी. इसमें किसी तरह की तकनीकी दिक्कतें नहीं आएंगी.

UIDAI के इस नई पहल से हर किसी को अब बड़ा साइज आधार कार्ड या फिर प्रिंटिंग कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी. केवल PVC आधार कार्ड को वॉलेट से निकालें और हर काम में इस्तेमाल करें. UIDAI ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है. 'आपका आधार अब ऐसे साइज में आता है, जिसे आप अपने वॉलेट में कैरी कर सकते हैं.'

UIDAI ने ट्वीट में लिखा है, 'अब आप बिल्कुल नया Aadhaar PVC Card ऑर्डर कर सकते हैं, जो दिखने में आकर्षक है और काफी दिनों तक चलेगा. इसके अलावा आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है. सिक्योरिटी के लिए इस नए कॉर्ड में एक होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट फीचर्स दिए गए हैं.

सबसे खास बात यह है कि यह PVC आधार कार्ड बारिश में भी खराब नहीं होगा. नए पीवीसी कार्ड के लिए आपको UIDAI को 50 रुपये भुगतान करना होगा, जिसके बाद यह कॉर्ड आपके घर तक पहुंच जाएगा. आइए अब बताते हैं कैसे आप घर बैठे नया PVC आधार कॉर्ड ऑर्डर कर सकते हैं.

सबस पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) को ओपन करें, उसके बाद 'My Aadhaar Section' में 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करें. जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे, आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID दर्ज करनी होगी, इन तीनों में से किसी एक को डालना होगा.

आधार नंबर डालने के बाद नीचे सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड को डालें. इसके बाद नीचे Send OTP पर क्लिक करें. जिसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. OTP डालने के बाद नीचे दिख रहे सबमिट पर क्लिक करें. उसके बाद स्क्रीन पर PVC Card की प्रीव्यू कॉपी आ जाएगी. जिसमें आपके आधार से जुड़े डिटेल्स होंगे.

आखिर में पेमेंट ऑप्शन आएगा. जिसपर क्लिक कर आप तमाम डिजिटल माध्यम से 50 रुपये का भुगतान करें. उसके बाद Aadhaar PVC Card ऑर्डर हो जाएगा. कुछ दिन बाद स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर तक PVC आधार कार्ड पहुंच जाएगा.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta