भारत

नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने बलात्कार के आरोप से बरी हो गए

Kunti Dhruw
15 May 2024 3:02 PM GMT
नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने बलात्कार के आरोप से बरी हो गए
x
जनता से रिश्ता: नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने बलात्कार के आरोप से बरी हो गए
23 वर्षीय युवक को 2022 में 18 वर्षीय महिला से बलात्कार की शिकायत दर्ज होने के बाद गिरफ्तार किया गया था
नेपाल के प्रमुख खिलाड़ी संदीप लामिछाने को नेपाल की एक अपील अदालत ने किसी भी गलत काम और बलात्कार के आरोप से बरी कर दिया है।
23 वर्षीय व्यक्ति को 2022 में 18 वर्षीय महिला से बलात्कार की शिकायत दर्ज होने के बाद गिरफ्तार किया गया था। निचली अदालत ने दलीलें सुनीं और उसे अपराध के लिए दोषी ठहराया।
देश के हाई-प्रोफाइल लेग स्पिनर, जो नेपाल क्रिकेट टीम के कप्तान थे, को 2022 में हिरासत में लिया गया था और उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था और बाद में, काठमांडू जिला अदालत ने उन्हें इस साल जनवरी में आठ साल जेल की सजा सुनाई थी। लामिछाने पर 3,770 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया और पीड़ित को मुआवजा देने के लिए कहा गया। गिरफ्तारी के बाद उन्हें क्रिकेट के सभी प्रारूपों से निलंबित कर दिया गया।
लामिछाने कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में जमैका तल्लावाह के लिए खेल रहे थे, जब अदालत ने शुरू में उन्हें दोषी पाया और गिरफ्तारी का आदेश दिया। फ्रेंचाइजी ने उन्हें तुरंत रिहा कर दिया और काठमांडू लौटते ही खिलाड़ी को गिरफ्तार कर लिया गया.
स्पिनर ने फैसले के खिलाफ अपील की और एक अपील अदालत ने बुधवार को उन्हें सभी आरोपों से मुक्त कर दिया।
उनकी वकील सबिता भदारी ने फैसले का स्वागत किया और कहा कि खिलाड़ी कभी भी किसी गलत काम का दोषी नहीं था। “उसे बरी किया जाना था और उच्च न्यायालय ने उसे मुक्त कर दिया है। वह दोषी नहीं था,'' वकील ने फैसले के बाद समाचार एजेंसियों को बताया।
स्पिनर अपने समर्थकों के साथ कोर्ट पर आए और फैसले का जश्न मनाया।
अदालत के आदेश का पूरा विवरण अभी जारी नहीं किया गया है।
संदीप लामिछाने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अलावा ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की टी20 लीग में खेलने वाले नेपाल के एकमात्र क्रिकेटर हैं। उन्होंने तब इतिहास रचा जब वह आईपीएल में खेलने वाले पहले नेपाल खिलाड़ी बने, जब उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 लाख रुपये में खरीदा था। वह बाद में अब ख़त्म हो चुकी कोच्चि टस्कर्स केरल टीम का भी हिस्सा थे।
लामिछाने ने कुल मिलाकर नौ आईपीएल मैच (2018 में 3 मैच और 2019 में 6 मैच) खेले हैं और भारतीय लीग में कुल 13 विकेट लिए हैं।
संदीप लामिछाने अब आगामी आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के लिए चयन के लिए उपलब्ध होंगे, जो 1 जून को यूएसए और वेस्ट इंडीज में शुरू होने वाला है। हालांकि नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने टीम का नाम घोषित कर दिया है, लेकिन टीमों को तब तक अपनी टीम बदलने की अनुमति है 25 मई.
Next Story