भारत

NEET परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित, मृणाल बने ऑल इंडिया नीट टॉपर

jantaserishta.com
2 Nov 2021 2:15 AM GMT
NEET परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित, मृणाल बने ऑल इंडिया नीट टॉपर
x
बड़ी खबर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित कर दिया है. इस साल नीट यूजी परीक्षा में मृणाल कुटेरी ने AIR 1 हासिल किया है, इसके अलावा तन्मय गुप्ता ने रैंक 2 और कार्तिका जी नायर ने AIR 3 हासिल की है. NTA ने छात्रों को ईमेल के माध्यम से स्कोरकार्ड भेजे हैं. परिणाम अब neet.nta.nic.in पर उपलब्ध हैं.

एनटीए ने राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) के नतीजे व्यक्तिगत रूप से छात्रों को भेजकर चौंका दिया. NTA ने रिजल्ट का घोषणा करने की बजाए हफ्तों से इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के ई-मेल पर डायरेक्ट दिया है. एनटीए छात्रों के स्कोरकार्ड और रैंक लिस्ट भी व्यक्तिग रूप से भेजी है.
बता दें कि NEET UG 2021 का आयोजन 12 सितंबर को किया गया था. इस साल NEET UG के लिए रजिस्टर कराने वाले कुल 16.14 लाख उम्मीदवारों में से 95 प्रतिशत से अधिक आवेदकों ने परीक्षा दी थी. पिछले साल की तुलना में इस साल नीट रिजल्ट जारी होने में काफी देरी हुई है. पिछले साल नीट का रिजल्ट 18 अक्टूबर को घोषित किया गया था.
नीट के रिजल्‍ट घोषित होने के बाद कॉलेज की कट-ऑफ लिस्ट भी रिलीज होती है जिसके आधार पर एडमिशन प्रोसेस शुरू होता है. इसके लिए दो तरह से काउंसलिंग की जाती है. एक काउंसलिंग 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा (AIQ) के आधार पर होती है, जबकि दूसरी काउंसलिंग राज्य अपने स्तर पर मेरिट लिस्ट के जरिए करते हैं.
एनटीए के मुताबिक परिणाम आठ बजे बाद एनटीए की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दिया गया. बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दो उम्मीदवारों के लिए नए सिरे से परीक्षा का आदेश देने वाले बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने के बाद एनटीए ने परिणामों की आज घोषणा की. प्रवेश परीक्षा सितंबर में देश और विदेश के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. इस साल लगभग 16 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी. देर रात परिणाम एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर अपलोड किया गया.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta