Top
भारत

Nalanda Open University Admission 2021: 28 जुलाई से शुरू होगी नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया, ऐसे चेक करें डिटेल्स

Kunti
22 July 2021 12:13 PM GMT
Nalanda Open University Admission 2021: 28 जुलाई से शुरू होगी नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया, ऐसे चेक करें डिटेल्स
x
बिहार की नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन को लेकर नोटिफिकेशन जारी हुई है.

बिहार की नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन को लेकर नोटिफिकेशन जारी हुई है. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू हो जाएगी. ऐसे में अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट समेत अन्य कोर्स के लिए एडमिशन (Nalanda Open University Admission 2021) लेने के इच्छुक छात्र-छात्राएं यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट nalandaopenuniversity.com पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकते हैं.

नालंदा यूनिवर्सिटी (Nalanda Open University) की ओर से इस साल 105 कोर्सों में नामांकन लिया जाना है. नामांकन में लड़कियों को फीस में विशेष छूट भी दी जाएगी. यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ आरके वर्मा ने बताया कि इसबार नामांकन की प्रक्रिया 28 जुलाई से शुरू कर दी जाएगी. कोशिश की जा रही है कि छात्रों को नामांकन के समय ही शिक्षण सामग्री उपलब्ध करा दी जाए. साथ ही साथ परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी जाए. कैलन्डर के अनुसार ही परीक्षा लेने की कोशिश है.
अब तक रिजल्ट का इंतजार
साल 2018 में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (Nalanda Open University) में यहां 40 से 45 हजार अभ्यर्थी रजिस्टर्ड कराए थे. इसके मुताबिक साल 2020 में 18 से19 हजार परीक्षार्थी उपस्थित हुए थे. वहीं साल 2019 के परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है. ऐसे में साल 2019 के विभिन्न कोर्सेज में परीक्षा में दाखिला हुए थे, अभी तक रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं.
रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी
इसके अलावा हाल ही में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए रेग्यूलर और प्राइवेट कैटेगिरी छात्रों के रजिस्ट्रेशन की तिथि एक बार और बढ़ा दी है. इसके तहत साल 2022 में बिहार बोर्ड की मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स अब 25 जुलाई 2021 तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. बता दें कि इसके पहले स्कूलों को 9 से 15 जुलाई तक ऐसे छात्रों का रजिस्ट्रेशन कराने का मौका दिया गया था. स्कूलों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com और secondary.biharboardonline.com पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा.
बीएसईबी की ओर से जारी नोटिस अनुसार, 10वीं परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों को नियमित छात्र के लिए 320 रुपए देने होंगे. वहीं इंटर परीक्षा 2022 के लिए रेग्यूलर व प्राइवेट छात्रों के लिए क्रमश: 470 रुपए और 870 रुपए देना होगा.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it