भारत

अफ्रीकी स्वाइन फीवर को आपदा घोषित कर सकती है मिजोरम सरकार

Janta Se Rishta Admin
1 Jun 2022 2:46 AM GMT
अफ्रीकी स्वाइन फीवर को आपदा घोषित कर सकती है मिजोरम सरकार
x

कोरोना के बाद अब एक और बीमारी ने ताबाही मचानी शुरू कर दी है. अफ्रीकी स्वाइन फीवर (ASF) से मिजोरम में अब तक हजारों सुअरों की मौत हो चुकी है. हालात इतने खराब हैं कि मिजोरम की सरकार इसे (African Swine Fever) आपदा घोषित करने की तैयारी कर रही है. राज्य के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री डॉ के बिछुआ (Dr K Beichhua) ने एजेंसी को बताया कि मुख्यमंत्री जोरमथांगा (Chief Minister Zoramthanga) ने इस प्रकोप को राजकीय आपदा घोषित करने के लिए अपनी सहमति दे दी है. इस बीमारी ने मिजोरम के 7 जिलों के 50 से ज्यादा गांवों को प्रभावित किया है.

मंत्री डॉ. बिछुआ ने बताया कि जल्द ही अफ्रीकी स्वाइन फीवर को आपदा घोषित करने वाली अधिसूचना जारी की जाएगी. राज्य के पशु चिकित्सा विभाग ने 25 मई को सुअरों की मौत के आंकड़े जारी किए हैं. डेटा के मुताबिक पिछले साल मार्च से लेकर 25 मई के पहले तक इस बीमारी के कारण 37 हजार से ज्यादा सुअरों की मौत हो चुकी है. इससे स्थानीय लोगों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है.

अफ्रीकी स्वाइन फीवर पर जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बीमारी को रोकने के लिए पिछले एक साल के अंदर 14,174 सुअरों को मारना पड़ा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल फरवरी से लेकर 25 मई तक करीब 3,890 सुअरों की मौत हो गई.

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल फरवरी से अब तक अफ्रीकी स्वाइन फीवर रोकने के लिए 3,264 सुअरों को मारना पड़ा. मंत्री डॉ. बिछुआ ने बताया कि बीमारी के चलते जिन सुअरों की मौत हुई, उसके बदले मुआवजे की राशि राज्य सरकार को मिल चुकी है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta