Top
भारत

Manipur: इम्फाल के पास महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई तीव्रता

Kunti
22 July 2021 11:55 AM GMT
Manipur: इम्फाल के पास महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई तीव्रता
x
मणिपुर के इम्फाल (Imphal) के पास भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं.

मणिपुर के इम्फाल (Imphal) के पास भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. आज यानी गुरुवार शाम 4 बजकर 28 मिनट पर भूकंप के झटकों से इलाके में हड़कंप मच गया. नेशनल सिस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई. हालांकि इसकी वजह से किसी भी तरह के जान और माल के नुकसान की खबर अब तक सामने नहीं आई है. जानकारी के मुताबिक भूकंप इम्फाल से 21 किमी पूर्व में आया.

इससे पहले शनिवार को भी मणिपुर भूकंप के झटकों से कांप गया था. शनिवार सुबह करीब 10 बजकर 12 मिनट पर मणिपुर में भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र उखरुल में था. भूकंप के इस झटके से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई.


राजस्थान के बीकानेर में भी आया था भूकंप
वहीं बुधवार को राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप बुधवार सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई. जिस वक्त भूकंप आया ज्यादा तर लोग घरों में सो रहे थे. हालांकि इस दौरान किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई.
बीकानेर (Bikaner) के साथ ही मेघालय में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. यहां पर रात को करीब 2 बजकर 10 मिनट पर भूकंप आया. भूकंप पश्चिम गारो हिल्स में महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 दर्ज की गई.
गुजरात में भी आया था भूकंप
गुजरात के राजकोट में सोमवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 रही. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सोमवार तड़के 3:37 बजे भूकंप के झटके से राजकोट के दक्षिणी इलाके में धरती कांपी. राहत की बात ये रही कि भूकंप के इन झटकों से अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it