भारत

Maharashtra : BMC ने बढ़ते मामलों के बीच मुंबई में किया फ्री कोरोना जांच का एलान, जिसकी प्रक्रिया दो नवंबर से हुई शुरू

Janta Se Rishta Admin
2 Nov 2020 12:44 PM GMT
Maharashtra : BMC ने बढ़ते मामलों के बीच मुंबई में किया फ्री कोरोना जांच का एलान, जिसकी प्रक्रिया दो नवंबर से हुई शुरू
x
लोगों को कोरोना जांच के प्रति प्रोत्साहित करने और जांच में आसानी के लिए BMC ने 24 वार्डों में 244 फ्री कोरोना जांच केंद्र बनाए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कोरोना के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण पाने और टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने के मकसद से बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने मुंबई में फ्री कोरोना जांच का एलान किया है. लोगों को कोरोना जांच के प्रति प्रोत्साहित करने और जांच में आसानी के लिए बीएमसी ने 24 वार्डों में 244 फ्री कोरोना जांच केंद्र बनाए हैं.

यहां फ्री टेस्टिंग दो नवंबर से शुरू हो गई है. इन नए कोरोना जांच केंद्रों की शुरुआत के साथ ही सूबे में कोरोना जांच केंद्रों की संख्या 300 के पार हो गई है. शुरुआत में यह सुविधा सुबह दस बजे से दोपहर के 12 बजे तक मिलेगी. इनमें कुछ सेंटर्स पर आरटीपीसीआर और कुछ जगहों पर एंटीजेन जांच की सुविधा उपलब्ध है.

हेल्पलाइन नंबर से भी ले सकते हैं मदद

फ्री जांच के लिए बीएमसी की तरफ से जारी हेल्पलाइन नंबर 1916 पर कॉल किया जा सकता है. इसके अलावा http://stopcoronavirus.mcgm.gov.in. पर वीजिट कर इस संबंध में और मदद ली जा सकती है. इन जांच केंद्रों के अलावा वरिष्ठ नागरिक प्राइवेट लैब और अस्पतालों में भी कोरोना की जांच करा सकते हैं. बीएसमी के तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक एक नवंबर को मुंबई में कोरोना के 908 नए मामले सामने आए थे जिसके बाद यहां सक्रिय मामलों की संख्या 18026 हो गई है.'

वहीं, शहर में रिकवरी रेट 89% है. 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक शहर में कोरोना संक्रमण की दर में 0.41 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. मुंबई में अभी भी 584 कंटेंमेंट जोन हैं. इनमें चॉल और मलिन बस्‍ती दोनों शामिल हैं. वहीं मौजूदा समय में सील की गई इमारतें की संख्या 7,265 है.

हिंदुजा अस्पताल के डॉक्टर भरेश डेढिया ने कहा कि, वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने का एकमात्र तरीका अधिक परीक्षण है. उन्होंने कहा कि टेस्टिंग ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट के जरिए ही कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोका जा सकता है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta