भारत

मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने UG और PG परीक्षाओं के फॉर्म जमा करने की बढ़ाई आखिरी तारीख

Kunti Dhruw
12 May 2021 8:57 AM GMT
मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग ने UG और PG परीक्षाओं के फॉर्म जमा करने की बढ़ाई आखिरी तारीख
x
मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी और पीजी परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है.

मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी और पीजी परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है. उच्चतर शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने इसकी जानकारी दी है. यह फैसला COVID-19 महामारी के दौरान छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों को देखते हुए लिया गया है. उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कि, कोरोना काल होने के कारण कई स्नातक और स्नातकोत्तर के छात्र अपना परीक्षा फार्म नहीं भर पाये हैं. विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार अब बिना किसी विलंब शुल्क के छात्र 31 मई तक परीक्षा फार्म भर कर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं.

बता दें कि मध्य प्रदेश हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को ओपन बुक सिस्टम से कराने का फैसला लिया है. राज्य के यूनिवर्सिटी में होने वाली ग्रेजुएशन की फाइनल और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं (MP University Exam 2021) जून में आयोजित की जाएंगी. वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन की दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई माह में आयोजित होंगी.

मध्य प्रदेश की उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार राज्य में यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं ओपन बुक सिस्टम के आधार पर होगी. बता दें की प्रदेश में कोरोना संकमण का मामला लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में प्रदेश में लगातार मौतों के आंकडें भी बढ़ रहे हैं. इसके कारण ही राज्य में सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश पहले ही जारी हो चुका है. हालांकि, यूनिवर्सिटी में होने वाली परीक्षाओं को ऑनलाइन या ओपन बुक सिस्टम से कराने की मांग की जा रही थी. प्रदेश के शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं को ओपन बुक सिस्टम से कराने का फैसला लिया है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta