भारत

मध्य प्रदेश भाजपा विधायक ने चित्रकूट के सिद्ध पहाड़ का पैदल मार्च शुरू किया

jantaserishta.com
28 Sep 2022 2:35 AM GMT
मध्य प्रदेश भाजपा विधायक ने चित्रकूट के सिद्ध पहाड़ का पैदल मार्च शुरू किया
x
भोपाल (आईएएनएस)| चित्रकूट के विकास पर केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए, मैहर विधानसभा क्षेत्र के भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने 'सिद्ध पहाड़' के आसपास तीन दिवसीय 'धर्म (धार्मिक) यात्रा' शुरू की। चित्रकूट में मंदिरों के कई संत भी 'पदयात्रा' (पैदल मार्च) में शामिल हुए, जो 30 सितंबर को सिद्ध पहाड़ के चारों ओर 84 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद पूरा किया जाना था।
यात्रा के बाद 30 सितंबर को चित्रकूट में स्थित सभी मंदिरों के हिंदू पुजारियों और संतों की 'धर्म सभा' (धार्मिक बैठक) होगी।
धर्म यात्रा शुरू करते हुए भाजपा विधायक ने कहा कि इस यात्रा को राजनीतिक नहीं बल्कि धार्मिक कदम के तौर पर देखा जाना चाहिए।
उन्होंने दावा किया कि यह पदयात्रा अयोध्या (उत्तर प्रदेश) की तरह चित्रकूट को महत्व प्रदान करने की उनकी मांग को आगे बढ़ाने के लिए एक लड़ाई की शुरूआत है।
सिद्ध पहाड़ कोई साधारण पहाड़ी नहीं है, इसके पीछे एक पौराणिक कहानी है। ऐसा माना जाता है कि अपने 14 वर्षों के वनवास के दौरान चित्रकूट वन में रहने के दौरान, भगवान राम ने राक्षसों को खत्म करने के लिए उसी पहाड़ी पर प्रतिज्ञा की थी।
इससे पहले अगस्त में, सतना जिला प्रशासन (चित्रकूट मध्य प्रदेश के सतना जिले के अंतर्गत आता है) द्वारा सिद्ध पहाड़ पर खनन को वैध बनाने के प्रस्ताव के बाद एक विवाद छिड़ गया था।
त्रिपाठी पहले थे जिन्होंने निर्णय का विरोध किया और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लिखा, जिसने बाद में सिद्ध पहाड़ में खनन पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta