भारत

मेघालय में 14 जून तक लॉकडाउन लागू, इन गतिविधियों में मिलेगी छूट

Kunti Dhruw
5 Jun 2021 9:38 AM GMT
मेघालय में 14 जून तक लॉकडाउन लागू,  इन गतिविधियों में मिलेगी छूट
x
राज्य सरकार ने 7 जून से 14 जून तक पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है.

मेघालय (Meghalaya) में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच राज्य सरकार ने 7 जून से 14 जून तक पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी है. एक आदेश में सरकार ने कहा कि राज्य में कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या अभी भी बहुत ज्यादा है और ग्रामीण क्षेत्रों में इसका प्रसार काफी अधिक हो रहा है.

आदेश में कहा गया है कि मेघालय को कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप से बचाने के लिए राज्य में रोकथाम के उपायों को लागू किया जाएगा. इन उपायों को 7 जून से अगले आदेश तक लागू किया जाएगा. पूरे राज्य में 7 जून की सुबह 5 बजे से लेकर 14 जून सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इससे पहले, मेघालय सरकार ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए केवल पूर्वी खासी हिल्स जिले में 7 जून तक लॉकडाउन की घोषणा की थी. शुक्रवार को जारी आदेश में मेघालय सरकार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राज्य में राजनीतिक, सार्वजनिक, सामाजिक और धार्मिक सभाओं की इजाजत नहीं होगी.
पर्यटकों को राज्य में प्रवेश की इजाजत नहीं
आदेश में कहा गया कि राज्य के बाहर से आने वाले पर्यटकों को राज्य में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी और सभी पर्यटन स्थल भी बंद रहेंगे. अंतर-राज्यीय आवाजाही पर भी प्रतिबंध रहेगा. हालांकि यह प्रतिबंध असम, त्रिपुरा, मणिपुर, मिजोरम के ट्रांजिट वाहनों पर लागू नहीं होगा. अंतर्राष्ट्रीय सीमा व्यापार को डिप्टी कमिश्नरों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा. लॉकडाउन के दौरान शादियों, खेल गतिविधियों की इजाजत नहीं होगी. संबंधित डिप्टी कमिश्नरों, एसडीओ (नागरिक) की पूर्व इजाजत से ही अंतिम संस्कार कार्यक्रम में 10 लोगों को शामिल होने की इजाजत रहेगी. हालांकि, विभिन्न इमरजेंसी और जरूरी सेवाओं को लॉकडाउन के दौरान छूट दी जाएगी.
मेघालय में संक्रमण से 18 की मौत
मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने ट्विटर पर लिखा, 'सरकार के लिए यह एक कठिन फैसला है और हम अपने लोगों के सामने आने वाली कठिनाइयों को समझते हैं लेकिन स्वास्थ्य और सुरक्षा पहलू पर भी विचार करने की आवश्यकता है. मैं सभी से सहयोग करने की अपील करता हूं'.
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरत के आधार पर सीमित गैर-जरूरी आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी. सीएम ने एक ट्वीट में कहा कि पूर्वी खासी हिल्स जैसे क्षेत्रों में मामलों की संख्या में काफी कमी आई है और पॉजिटिविटी रेट में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, हालांकि पॉजिटिविटी दोहरे अंकों में बनी हुई है, जो चिंता का विषय है. बता दें कि मेघालय में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि इस दौरान 584 नए मामले सामने आए.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta